logo-image

नए साल से हर महीने जमा करें 1000 रुपये, ऐसे बनें 2 करोड़ के मालिक!

हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर माह 1000 रुपए का निवेश कर एक निश्चित समय के बाद में 2 करोड़ रुपए तक पा सकते हैं

Updated on: 29 Dec 2021, 04:22 PM

नई दिल्ली:

अगर आप एक मध्यमवर्गी आय से ताल्लुक रखते हैं और सेविंग को लेकर चिंतित रहते हैं तो हम यहां आपसे एक सवाल पूछते हैं. सवाल यह है कि क्या आप अपनी इनकम में से हर महीने 1000 रुपये नहीं बचा सकते हैं? हो सकता है कि इस सवाल के जवाब में आप में से अधिकांश लोग हां कहें. क्योंकि आज के समय में एक हजार रुपए एक ऐसी रकम है, जिससे ज्यादा बच्चे अपनी पॉकेट मनी के तौर पर खर्च कर देते हैं. आप चाहे छोटा-मोटा व्यवसाय करते हैं या फिर कोई नौकरी यह माना जा सकता है कि 1000 रुपए हर माह की बचत आप आसानी से कर सकते हैं. 

हर माह 1000 रुपए का निवेश

दरअसल, यहां हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर माह 1000 रुपए का निवेश कर एक निश्चित समय के बाद में 2 करोड़ रुपए तक पा सकते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग एक हजार रुपए की बचत को कुछ नहीं मानते और सेविंग के लिए एक मोटी रकम की अपेक्षा करते हैं. लेकिन न तो उनके पास मोटी रकम आ पाती है और न ही वो एक हजार रुपए बचा पाते हैं. बस इसी कशमकश में सालों बीत जाते हैं. लेकिन अगर नए साल में आप किसी निवेश की सोच रहे हैं तो छोटे इन्वेस्टमेंट से शुरू कर आप एक मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. 

सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) में निवेश

एक्सपर्ट्स के अनुसार केवल 1000 रुपये हर महीने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) में निवेश कर आप करोड़पति (Crorepati) बन सकते हैं. इसलिए आने वाले साल 2022 से कुछ इसी तरह के निवेश की शुरुआत कर अपना और अपने बच्चों का भविष्य संवार सकते हैं. बस आपको हर महीने एक हजार रुपए Mutual Fund में निवेश करने होंगे. क्योंकि पिछले 20 सालों का रिकॉर्ड देखें तो म्यूचुअल फंड ने बेहतरीन रिटर्न दिया है.