logo-image

उम्मीद 2020: नए साल में मिलेगा सस्ता मकान, शिक्षा और अच्छे स्वास्थ्य की सौगात

साल 2020 में यूपी के चार राज्यों झारखंड, यूपी, बिहार, और उत्तराखंड में आधारभूत सुविधाओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा. सस्ते मकान के साथ स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में सुलभ सेवाओं को सरकार ने प्राथमिकता देने के संकेत दिए है.

Updated on: 01 Jan 2020, 03:15 PM

नई दिल्ली:

साल 2020 में यूपी के चार राज्यों झारखंड, यूपी, बिहार, और उत्तराखंड में आधारभूत सुविधाओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा. सस्ते मकान के साथ स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में सुलभ सेवाओं को सरकार ने प्राथमिकता देने के संकेत दिए है. इसके लिए जरूरी वित्त और मानव संसाधन मुहैया कराया जा रहा है. प्रधानमंत्री आवास शहरी संशोधित योजना के तहत 4 लाख लोगों को मकान दिए जाने हैं.

प्रधानमंत्री आवास शहरी संशोधित योजना के तहत 4 लाख लोगों को मकान दिए जानें हैं. इसके अलावा बिल्डरों को मकान बनाने के लिए राहत मिलेंगी. साथ ही बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 1.5 लाख शिक्षकों की भर्तियां होंगी. वहीं राशनकार्ड धारकों को पूरे प्रदेश में कहीं से भी सरकारी अनाज लेगें की सुविधा मिलेंगी.

और पढ़ें: 1 जनवरी से 10 ग्राम सोना दुल्हन को मुफ्त में देगी यहां की BJP सरकार, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

साल 2019 में बिहार में कई जघन्य अपराध घटित हुई, जिसके बाद राज्य की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान उठने लगे है. लेकिन साल 2020 में उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य की लचर होती कानून व्यवस्था दुरुस्त होगी. इसी को देखते हुए बिहार को कानून व्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र में कई सौगात मिलने वाली है.  2064 दरोगा, 215 सार्जेंट और 11880 सिपाही मिलेंगे. वहीं स्वास्थय क्षेत्र में 6500 नए डॉक्टरों की नियुक्ति होगी.

साल 2021 में उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन होना है ऐसे में इसकी तैयारी में राज्य सरकार अभी से पूरे जोर-शोर से जुट गई हैं. राज्य सरकार को उम्मीद है कि साल के अंत तक हरिद्वार-दिल्ली के बीच का सफर आसान करने को दिल्ली-हरिद्वार हाईवे और हरिद्वार-देहरादून हाइवे का काम पूरा होगा.

ये भी पढ़ें: जंगली जानवर खाने वाली महावत जाति दलितों के लिए भी 'अछूत', सरकारी योजनाएं भी है इनसे दूर

इसके अलावा झारखंड के रांची से जमशेदपुर की 164 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का काम दिसंबर तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है. ये सड़क कोलकाता, ओडिशा होते हुए दक्षिण भारत को जोड़ेंगी. वहीं फरवरी से देवघर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने की भी तैयारी है. साथ ही देवघर में ओपीडी की भी शुरुआत होगी.