logo-image

आज से बदल गए हैं ये नियम, जानना है जरूरी नहीं तो हो जाएगा नुकसान

2020 के लगते ही दरअसल कई नियम और कानून बदल गए हैं. इन नियमों के बदलने का असर साफ आपके पॉकेट पर दिखाई देगा.

Updated on: 01 Jan 2020, 07:41 AM

नई दिल्ली:

2020 की शुरूआत हो चुकी है और लोग इसकी खुशियां मना रहें हैं. 2020 के लगते ही दरअसल कई नियम और कानून बदल गए हैं. इन नियमों के बदलने का असर साफ आपके पॉकेट पर दिखाई देगा. नववर्ष की शुरुआत के साथ जेब पर असर डालने वाले कई नए नियम लागू होंगे. इनमें पीएफ, बीमा, ज्वेलरी, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के नियम भी शामिल हैं. आइये जानते हैं ऐसे कौन से नियम औऱ कानून में 1 जनवरी 2020 के लगते ही बदल गए हैं-

  • साल 2020 में रिटर्न पर पेनाल्टी लगने जा रही है. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए IT रिटर्न भरने पर 31 दिसंबर तक 5 हजार जुर्माना लगा था जबकि 1 जनवरी 2020 ये जुर्माना दोगुना कर दिया जाएगा. जी हां, यानी की अब इसके लिए 10 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: नए साल से रेलवे का सफर होगा महंगा, 1 जनवरी से यात्री किराए में जबरदस्त बढ़ोतरी

  • सीनियर सिटिजंस सेविंग स्कीम में 5 साल से पहले पैसा नहीं निकाल सकेंगे। लेकिन यह नियम इस योजना के पुराने खातों पर लागू नहीं होगा।
  • नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए लेन-देन पर कोई भी फीस नहीं ली जाएगी. रुपे कार्ड और UPI डिजिटल भुगतान पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) नहीं चार्ज किया जाएगा.
  • 2020 में कई ऑटो कंपनियां पहली तारीख से अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर चुकी हैं. मारुति, महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, टोयोटा, मर्सिडीज बेंज, ऑडी जैसी कंपनियों ने जनवरी में कीमतें बढ़ाने का पहले ही ऐलान कर दिया है। BS-VI मानक और महंगाई के कारण लागत बढ़ने से ये कीमतें बढ़ेंगी.
  • GST से पहले के सर्विस टैक्स/एक्साइज ड्यूटी के लंबित मामलों के निपटारे की ‘सबका विश्वास योजना’ का आज आखिरी दिन होगा, कई मामलों में 30% पेमेंट से छुटकारा मिलता है।
  • इसी के साथ साथ अब जीएसटी रजिस्ट्रेशन में आधार के जरिए 1 जनवरी 2020 से शुरू हो जाएगा. साथ ही जीएसटी फाइलिंग का नया सिस्टम भी लागू किया जाएगा.
  • 2020 नए साल पर लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी है. SBI ने 1 जनवरी से रीपो रेट से जुड़ी कर्ज की दरों 0.25% की कमी कर दी है, जिससे होम लोन सस्ता हो जाएगा. 30 लाख तक के होम लोन पर 468 रुपये का फायदा होगा।
  • इसी के साथ SBI के अकाउंट होल्डर्स को यदि अपने अकाउंट में से ATM के जरिए रात 8 से सुबह 8 के बीच 10 हजार से ज्यादा कैश निकालने हैं तो उसे ATM की विंडो स्क्रीन पर OTP देना होगा.

यह भी पढ़ें: आज से ये 10 बड़े बदलाव लागू, सबसे पहले इन्‍हें पढ़ें क्‍योंकि यह बहुत जरूरी है

  • SBI के Magnetic Tape वाले ATM को बदलने का आज आखिरी दिन है. 1 जनवरी 2020 से EMV चिप और पिन बेस्ड कार्ड ही चलेंगे.
  • आधार से PAN लिंक कराने की आखिरी तारीख पहले 31 दिसंबर 2019 थी, लेकिन CBDT ने सोमवार को यह समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी है.