logo-image

नए वेज कोड से आपकी सैलरी पर पड़ेगा सीधा असर, ये हैं खास बातें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी 15 मिनट भी अधिक काम करता है तो उस कर्मचारियों को ओवरटाइम का भुगतान मिलेगा. 13 राज्यों ने नए लेबर कोड को लेकर अभी तक मसौदा नियम को जारी कर दिया है.

Updated on: 21 Dec 2021, 09:27 AM

highlights

  • कर्मचारियों को 5 घंटे से ज्यादा लगातार काम करने की अनुमति नहीं होगी 
  • बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50 फीसदी या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए

नई दिल्ली:

अगले साल नए लेबर कोड लागू होने की संभावना है और इससे कर्मचारियों की सैलरी और काम करने के तरीके में बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है. नए नियम लागू होने के बाद कर्मचारियों को रोजाना 12 घंटे तक काम करना पड़ सकता है. हालांकि हफ्ते में सिर्फ 48 घंटे ही काम करना होगा और कर्मचारी को हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी मिल सकती है. वहीं अगर कोई कर्मचारी ऑफिस में 8 घंटे रोजाना काम करता है तो उस कर्मचारी को सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा. नए नियमों के तहत ओवरटाइम करने वाले कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: ये 62 ट्रेनें फरवरी तक रहेंगी कैंसिल, Indian Railway की बड़ी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी 15 मिनट भी अधिक काम करता है तो उस कर्मचारियों को ओवरटाइम का भुगतान मिलेगा. 13 राज्यों ने नए लेबर कोड को लेकर अभी तक मसौदा नियम को जारी कर दिया है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार श्रम कानून को पहले ही अंतिम रूप दे चुकी है. वहीं अब राज्यों को इसको लेकर नियम बनाने की जरूरत है. नए नियम के मुताबिक कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50 फीसदी या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए. ऐसी स्थिति में मूल वेतन बढ़ने की वजह से PF और ग्रेच्युटी के लिए कटने वाले पैसे में बढ़ोतरी हो जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के तहत कर्मचारियों को 5 घंटे से ज्यादा लगातार काम करने की अनुमति नहीं होगी. 5 घंटे के बाद कर्मचारियों को आधे घंटे का ब्रेक मिलेगा.