logo-image

ये नियम तोड़ा तो बाइक का भी कटेगा 23,000 रुपए का चालान, ट्रैफिक नियमों में हुआ बदलाव

New Traffic Rule: अगर आप भी रोजाना बाइक लेकर घर से निकलते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको बड़ा झटका दे सकती है. जी हां न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक आपको जुर्माने के ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

Updated on: 26 Jan 2022, 06:01 PM

highlights

  • न्यू मोटर व्हीकल एक्ट नियमों मेंं हुआ बदलाव, बढ़ाया गया जुर्माना 
  • स्कूटी सवार चालान आने के बाद आ गया सदमे में 
  • जरा चूक से हो सकती है जेब ढीली

नई दिल्ली :

New Traffic Rule: अगर आप भी रोजाना बाइक लेकर घर से निकलते हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाहिए. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको बड़ा झटका दे सकती है. जी हां न्यू मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक आपको जुर्माने के ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते और तो नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार एक बाइक का 23000 रुपये तक जुर्माना हो सकता है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि इतना जुर्माना कैसे हो सकता है. तो आपको बताते हैं कि एक छोटी सी गलती कैसे आपकी जेब को ढीली कर सकती है.

आपका बिना ड्राइविंग लाइसेंस स्कूटी या बाइक चलाने के लिए 5000 रुपये का फाइन, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) गाड़ी चलाने के लिए- 5000 रुपये का चालान, बिना इंश्योरेंस- 2000 रुपये का चालान, एयर पॉल्यूशन स्टैंडर्ड को तोड़ने के लिए 10 हजार रुपये का जुर्माना और बिना हेलमेट गाड़ी चलाने के लिए 1000 रुपये का जुर्माना आपको भुगतना पड़ सकता है. इसलिए घर से बाहर निकलते समय पूरी अलर्ट होकर व पूरे नियम फॅालो करके ही वाहन चलाएये, वरना कहां जेब ढीली जाएगी, पता भी नहीं चलेगा.

सदमे में आ गया था युवक
नए नियम लागू होने के बाद दिल्ली के रहने वाले सुमित रस्तोगी का आयानगर पुलिस ने 23 हजार रुपये का चालान काट दिया था. चालान की रसीद के मुताबिक, सुमित को बिना ड्राइविंग लाइसेंस, बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC),बिना थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, बिना पॉल्यूशन और बिना हेलमेट के ड्राइविंग करने को लेकर 23 हजार रुपये का चालान काटा गया था. जिसके चलते युवक सदमे में आ गया था. शख्स ने मीडिया से बताया था कि इतना भारी जुर्माना देने के बाद मै सो नहीं पा रहा हूं, क्योंकि एक माह की पूरी सेलरी जुर्माने में चली गई.