logo-image

New Rule In car: 1 अक्टूबर से कार में 6 एयरबैग्स अनिवार्य, नितिन गडकरी ने दिये संकेत

New Rule In car: कारों में सेफ्टी फीचर्स को लेकर एक बार सरकार फिर सख्त हो गई है. क्योंकि 1 अक्टूबर के लिए पिछले साल 6 एयरबैग्स का रूल एक्सटैंड किया गया था. जिसकी चर्चा फिर से शुरू होने लगी है. क्योंकि 1 अक्टूबर आने में सिर्फ डेढ़ माह ही शेष है.

Updated on: 16 Aug 2023, 04:47 PM

highlights

  • सन 2022 में लिया गया था एयरबैग्स के लेकर फैसला
  • परिवहन मंत्री ने अक्टूबर 2023 के लिए बढ़ा दी थी डेड लाइन
  • टाटा समुह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद लिया गया था फैसला

नई दिल्ली :

New Rule In car: अगर आप हाल-फिलहाल में नई कार खरीदने के सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 1 अक्टूबर से कार में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने की बात चल रही है. आपको बता दें कि पिछले साल टाटा समुह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत होने के बाद ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने ये फैसला लिया था. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते डेड लाइन को अक्टूबर 2023 तक के लिए खिसका दिया गया था. अब जब अक्टूबर आने में सिर्फ 2 माह शेष बचे हैं तब फिर से कार में 6 एयरबैग्स की चर्चा होने लगी है. बताया जा रहा है कि 1 अक्टूबर से प्रत्येक गाड़ी में 6 एयरबैग्स अनिवार्य कर दिये जाएंगे. हालांकि 6 एयरबैग्स लगने से कारों की कीमत निश्चित रूप से बढ़ जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : Karj Mafi yojna: इन 9 लाख किसानों को मिला बड़ा तोहफा, 1 लाख तक का कर्ज हुआ माफ

2022 में लिया गया था फैसला
दरअसल, पिछले साल टाटा समुह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. उसके तुरंत बाद सरकार ने हर गाड़ी में सेफ्टी फीचर के चलते 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिये थे. पहले इसकी अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2022 थी.  लेकिन किन्हीं कारणों से तिथि एक्सटेंड कर दी गई थी. इससे पहले भी  डुअल एयरबैग अनिवार्य किए गए थे. सरकार ने डुअल एयरबैग के साथ-साथ सभी कारों के लिए रियर पार्किंग सेंसर और एंटी-लॉक ब्रेक को स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के रूप में अनिवार्य किया हुआ है. जानकारी के मुताबिक 1 अक्टूबर 2023 से 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने पर बात चल रही है.. 

आपूर्ती होना बताया था कारण 
जब मीडिया ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सेफ्टी फीचर अनिवार्यता की तिथि को एक्टेंड करने के पीछे के कारणों को पूछा था. तब विश्‍व स्‍तर पर आपूर्ति चेन में होने वाले बाधाओं के कारण पैसेंजर कारों में 6 एयरबैग को अनिवार्य करने के प्रस्‍ताव को एक साल के लिए टालना बताया गया था. 
 साथ ही ये भी कहा था कि अक्टूबर 2023 में सख्ती से इसे लागू किया जाएगा. इसलिए कार निर्माता कंपनियों ने उस समय राहतभरी सांस ली थी. 
लेकिन जब अक्टूबर 2023 आने वाला हो, तब फिर से एयरबैग्स को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.