logo-image

New e-Shram card स्कीम के तहत मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स

New e-Shram card scheme: अगर आप भी व्यापारी हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) की शुरुआत की है. स्कीम का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है.

Updated on: 24 Jan 2022, 08:25 PM

highlights

  • दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स और स्वरोजगार करने वाले लोग उठा सकेंगे फायदा 
  • केन्द्र सरकार ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम को ई-श्रमकार्ड स्कीम के माध्यम से किया प्रचारित 
  • ये व्यापारी नहीं उठा सकेंगे स्कीम का फायदा, जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा है

नई दिल्ली :

New e-Shram card scheme: अगर आप भी व्यापारी हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार ने एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme) की शुरुआत की है. स्कीम का पूरा नाम नेशनल पेंशन स्कीम है. जिसके लिए ई-श्रमकार्ड ( e-Shram card) के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन किये जा रहे हैं. यदि आपका भी टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम हैं तो आप इसके साथ जुड़कर 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन (3000 rupees per month pension)पा सकते हैं. यह एक सरकारी पेंशन स्कीम (Pension scheme) खासकर उम्रदराज लोगों के लिए बनाई गई है. जिसमें दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स और स्वरोजगार करने वाले लोगों को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें : Alert: अब कटेगा 2 लाख रुपए का चालान, ट्रैफिक नियमों में हुआ ये बदलाव

इस योजना का लाभ स्वरोजगार, दुकानदार, रिटेल दुकानदार और अन्य व्यापारी उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना का लाभ वही व्यापारी ले सकता है जिसका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा न हो. सरकार एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम के अंतर्गत लोगों को 3,000 रुपये की पेंशन देती है. व्यापारी ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से इस स्कीम से जुड़ सकता है. 

इस स्कीम में भारत सरकार का भी पैसा लगेगा. भारत सरकार अपनी तरफ से राशि जोड़कर योजना के लाभार्थियों को 3000 रुपये की पेंशन देगी. योजना से जुड़ने वाले लोगों को हर महीने 55 से 200 रुपये तक जमा करना होगा. बाद में उस व्यक्ति को पेंशन का भुगतान एलआईसी की तरह से किया जाएगा. योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800 267 6888 पर फोन कर सकते हैं. इस योजना से जुड़ने की इच्छा रखने वाले लोग नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में नामांकन कर सकते हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए सेल्फ एनरोलमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर और ओटीपी देना होगा.