logo-image

महाराष्ट्र से कर्नाटक जाने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब करना होगा ये काम

दक्षिण पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ का कहना है कि महाराष्ट्र से कर्नाटक आने वाले सिर्फ ऐसे ट्रेन यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी जिनके पास 72 घंटे से पहले का निगेटिव आरटी-पीसीआर (RT-PCR) प्रमाणपत्र हो या फिर उनके पास कोविड वैक्सीन की एक खुराक का प्रमाणपत्र हो.

Updated on: 30 Jun 2021, 11:52 AM

highlights

  • आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए 
  • या फिर कोविड वैक्सीन की एक खुराक का प्रमाण पत्र साथ में होना चाहिए

नई दिल्ली:

अगर आप महाराष्ट्र से कर्नाटक जाने वाली ट्रेन में सफर करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, महाराष्ट्र से कर्नाटक जाने वाली ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों बोर्डिंग से पहले निगेटिव आरटी-पीसीआर (RT-PCR) प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य होगा. दक्षिण पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ का कहना है कि महाराष्ट्र से कर्नाटक आने वाले सिर्फ ऐसे ट्रेन यात्रियों को ही अनुमति दी जाएगी जिनके पास 72 घंटे से पहले का निगेटिव आरटी-पीसीआर (RT-PCR) प्रमाणपत्र हो या फिर उनके पास कोविड वैक्सीन की एक खुराक का प्रमाणपत्र हो. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार आज छोटी बचत योजनाओं को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला

बता दें कि महाराष्ट्र से कर्नाटक जाने वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर करने के दौरान आरटी-पीसीआर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट और वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है. दक्षिण पश्चिम रेलवे के CPRO का कहना है कि आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए या फिर कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक का प्रमाण पत्र साथ में होना चाहिए.

देश में फिर बढ़े कोरोना के नए मामले

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार भले ही मंद पड़ गई हैं, मगर स्थिति अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है. हर दिन कोविड 19 संक्रमण के नए मामलों में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा हैं, हालांकि मरने वालों की संख्या में लगातार हो रही गिरावट देश के लिए राहतभरी है. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को भारत में कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटे में करीब 46 हजार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. हालांकि इस दौरान करीब ढाई महीने बाद मरने वालों की संख्या घटकर 900 से भी नीचे आ गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते 817 मरीजों ने जान गंवाई है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 45,951 लोग संक्रमित मिले हैं. मंगलवार के मुकाबले आज मामलों में बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के 37,566 मामले आए थे, जो 18 मार्च के बाद से सबसे कम आंकड़ा रहा. हालांकि यह लगातार 23वां दिन है, जब भारत में एक लाख से कम नए कोरोनो वायरस मामले सामने आए हैं. अब नए मामलों के साथ कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3,03,62,848 हो गई है.