logo-image

समय से निपटा लें ये काम, वरना फ्री राशन सुविधा से धो बैठोगे हाथ

अगर आप भी केन्द्र सरकार (central government) की फ्री राशन सुविधा (free ration facility) का लाभ ले रहें तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लीजिये. वरना सरकारी फ्री राशन सुविधा (free ration facility)से हाथ धो बैठोगे.

Updated on: 12 Feb 2022, 07:49 PM

highlights

  • सरकार ने फ्री राशन सुविधा का लाभ लेने वालों के लिए जारी किये निर्देश
  •  सिस्टम में पार्दर्शिता लाने के लिए शुरु किया गया ये काम 
  • अभी तक कुछ अपात्र लोग भी उठा रहे हैं फ्री राशन सेवा का लाभ 

नई दिल्ली :

अगर आप भी केन्द्र सरकार (central government) की फ्री राशन सुविधा (free ration facility) का लाभ ले रहें तो इस खबर को ध्यान से पढ़ लीजिये. वरना सरकारी फ्री राशन सुविधा (free ration facility)से हाथ धो बैठोगे. क्योंकि सरकार ने तत्काल रूप से राशन कार्ड को आधार से लिंक (link to aadhar) कराने के लिए निर्देशित किया है. यदि ये काम समय रहते नहीं कराया गया तो सरकार आपको इस सुविधा से वंचित कर देगी. इसलिए समय रहते अपने राशन कार्ड को आधार से जरूर लिंक करा लें. राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के पीछे सरकार की मंशा है कि ऐसे लोगों को चिंहित कर लिया जाए. जो वास्तव में फ्री राशन के पात्र हैं. क्योंकि लाखों ऐसे लोग भी फ्री राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं. जिन्हे वास्तव में इसकी जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway: बादलों के ऊपर दौड़ेंगी ये ट्रेनें, रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल

आपको बता दें कि कोरोना काल में फ्री राशन की शुरूआत की गई थी, जिसके बाद से ही जरुरतमंदों को फ्री में राशन दिया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक फ्री राशन सुविधा को अभी और आगे बढ़ा दिया गया है. क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर में लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट है. लेकिन सरकार का मानना है कि योजना में काफी फर्जीवाड़ा भी हो रहा है. जिसे चिंहित करने के लिए राशनकार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है. सरकार ने निर्देशित करते हुए चेतावनी दी है कि यदि कोई राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराता है तो उसकी सरकारी सुविधा रोक दी जाए.

ऐसे करें आधार से लिंक 
आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां स्‍टार्ट नाऊ का विकल्‍प दिखाई देगा, इसपर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने एड्रेस के साथ ही जरुरी जानकारी जिला व राज्‍य जैसी देनी होगी. अब आगे बढ़कर राशन कार्ड बेनेफिट पर जाना होगा. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और ईमेल आईडी भरें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करें. ऐसा करते ही आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा और साथ में राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा.