logo-image

Navratri Special 2023: माता रानी के भक्तों के लिए खुशखबरी, 24 अक्टूबर तक इन ट्रेनों में मिलेगा व्रत का खाना

Navratri Special 2023: नवरात्रों के मौके पर लोग यात्रा करना पसंद नहीं करते. क्योंकि बाहर निकलकर खासकर ट्रेन के सफर में व्रत के खाने की परेशानी होती है. लेकिन अब आपको परेशानी की जरूरत नहीं है.

Updated on: 18 Oct 2023, 10:54 AM

highlights

  • IRCTC ने लोगों दिया नवरात्री गिफ्ट, माता रानी के भक्त उठा सकेंगे फायदा
  • ऑप्शन के तौर पर साबूदाना, कुट्टू का आटा, सेंधा नमक आदि व्यंजन मिलेंगे
  • इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा, निर्धारित यात्रा समय से 2 घंटे पहले दे सकते हैं ऑर्डर

नई दिल्ली :

Navratri Special 2023: नवरात्रों के मौके पर लोग यात्रा करना पसंद नहीं करते. क्योंकि बाहर निकलकर खासकर ट्रेन के सफर में व्रत के खाने की परेशानी होती है. लेकिन अब आपको परेशानी की जरूरत नहीं है. क्योंकि आईआरसीटीसी ने माता रानी के भक्तों को विभिन्न ट्रेनों में व्रत की थाली का ऑफर दिया है. जिसमें आप यात्रा के निर्धारित समय से 2 घंटे पहले अपना ऑर्डर बुक करा सकते हैं. आपको बता दें कि नवरात्रि त्योहार पैसेंजर्स के लिए ई-कैटरिंग सर्विस के जरिये व्रत का खाना मंगवा सकते हैं.  यह ऑफर दशहरा तक चलेगा, यानि आप 24 अक्टूबर तक ऑफर का लाभ ले सकते हैं... 

यह भी पढे़ं : 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, भत्ता 4% तक बढ़कर आएगी सैलरी

व्रत के खाने में मिलेंगे ये व्यंजन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उपवास भोजन में आपको साबूदाना, कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, कुट्टू से निर्मित पकोड़ी व कचोड़ी, दही, आदि सभी व्रत के व्यंजन उपलब्ध होंगे. ट्रेन में आप इस खाने के लिए आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट या 'फूड-ऑन-ट्रैक (IRCTC eCatering Food on Track) ऐप के जरिये कर सकते हैं. इसमें ऐप ग्राहकों को सुविधा के अनुसार प्री-पेड या डिलीवरी सुविधाओं पर भुगतान करने की परमिशन देता है. आपको यात्रा के निर्धारति समय से कम से कम 1 घंटा पहले अपनी पसंद की थाली का ऑर्डर देना होगा. उसके बाद आपको सीट पर ही थाली मिल जाएगी. 

ऐसे देना होगा खाने का ऑर्डर
'फूड ऑन ट्रैक'ऐप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें. अपना पीएनआर नंबर डालें और अपने ऐप पर भोजन वितरण का ऑर्डर देने के लिए आगे बढ़ें. पीएनआर नंबर डालने के बाद, पैसेंजर डिटेल और ट्रेन के नाम जैसे डिटेल दें. ऐप तब अलग-अलग प्रकार के ब्रांड और रेस्टोरेंट शो करता है जो आपके रूट के स्टेशनों पर डिलीवरी करते हैं. उपलब्ध भोजन की सीरीज में से अपनी पसंद के व्यंजन अपनी कार्ट में जोड़ें. आप यूपीआई, वॉलेट, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि का इस्तेमाल करके भुगतान कर सकते हैं या आप डिलीवरी पर भुगतान का विकल्प भी चुन सकते हैं. इसके बाद आपका ताजा और सात्विक भोजन आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाएगा.