News Nation Logo
Banner

अब छात्राओं को हर साल मिलेंगे 10-10 हजार रुपये, जल्दी करें यहां आवेदन

Gaon Ki Beti Yojana & Pratibha Kiran Scholarship : अब गांव की बेटियों को अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ने नहीं पड़ेगी, क्योंकि सरकार की ओर से ऐसे छात्राओं को स्कॉलरशिप देगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 Jan 2022, 06:43:07 PM
student gilr

scholarship scheme (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Gaon Ki Beti Yojana & Pratibha Kiran Scholarship : अब गांव की बेटियों को अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ने नहीं पड़ेगी, क्योंकि सरकार की ओर से ऐसे छात्राओं को स्कॉलरशिप देगी. मध्य प्रदेश में छात्राओं के भविष्य को देखते हुए दो स्कॉलरशिप योजनाओं का शुभारंभ किया गया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'गांव की बेटी योजना' (Gaon Ki Beti Yojana) और 'प्रतिभा किरण योजना' (Pratibha Kiran Yojana) की शुरुआत की है. 

10 महीने तक मिलेगी स्कॉलरशिप

MP हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (MP Higher Education Dept) ने बताया कि दोनों स्कॉलरशिप योजनाओं के माध्यम से गांव की बेटियों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके तहत 10 माह तक बेटियों को लगातार हर महीने 500-500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राएं आवेदन कर सकेंगी. इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जनवरी 2022 है. 

जानें किन्हें मिलेगी छात्रवृत्ति

  • गांव की छात्राएं हों
  • कक्षा 12वीं फर्स्ट डिविजन में पास की हो यानी 60 प्रतिशत से अधिक स्कोर हो. 
  • एमपी की मूल निवासी होना चाहिए

कैसे करें आवेदन

स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल (State Scholarship Portal) पर पंजीकरण कर छात्राएं इन छात्रवृत्ति योजनाओं को फायदा उठा सकती हैं. ट्रांसपेरेंसी को देखते हुए छात्रवृत्ति सिस्टम में यह कदम उठाया गया. पोर्टल पर रजिस्टर कर लॉग-इन आईडी जनरेट कर छात्राएं आवेदन फार्म भर सकती हैं.

जानें कौन सी स्कीम किसके लिए है

ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए 'गांव की बेटी योजना' है तो शहरी क्षेत्र में पढ़ने वाली मेधावी छात्राओं के लिए 'प्रतिभा किरण योजना' है, जिन छात्राओं के परिवार की आर्थिक स्थित ठीक नहीं है. इसके लिए 12वीं में अच्छे नंबरों से पास होना जरूरी है. इस छात्रवृत्ति स्कीम के तहत हर साल छात्राओं को 5000 रुपये मिलेंगे.

First Published : 02 Jan 2022, 06:43:07 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.