logo-image

ये 10 लाख से ज्यादा Ration Card होंगे रद्द, सरकार ने जारी की सूची

Ration Card Cancel: अगर आप भी राशनकार्ड धारक (ration card holder) हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि सरकार ने हाल ही में गाइडलाइन (government guideline) जारी की है.

Updated on: 16 Dec 2022, 04:45 PM

highlights

  • देश के हर राज्य में चल रहा राशन कार्ड वैरिफिकेशन का काम 
  • खाद्य एवं पूर्ति विभाग ने सभी कार्ड धारकों के घर-घर जाकर सत्यापन करने को कहा 

नई दिल्ली :

Ration Card Cancel: अगर आप भी राशनकार्ड धारक (ration card holder) हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि सरकार ने हाल ही में गाइडलाइन (government guideline) जारी की है. जिसके तहत उन राशनकार्डों को निरस्त (Ration Card Cancel) किया जाएगा. जिनका एक साल से इस्तेमाल नहीं हुआ है. दिल्ली, यूपी सहित, बिहार सहित अभी तक 10 लाख राशनकार्ड धारकों को चिंहित किया जा चुका है. आगे भी ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित करने का काम जारी है. सरकार के मुताबिक जिन राशन कार्डों पर पिछले एक साल से राशन नहीं लिया गया है. उन्हें निष्क्रिय मानकर निरस्त कर दिया जाए. साथ ही नए जरूरतमंद लोगों के राशन कार्ड जारी किये जाएं. 

जरुरतमंदों को मिले लाभ 
दरअसल, सरकार का मानना है कि जो लोग करीब एक साल से राशन नहीं ले रहे हैं. इसका मतलब उन्हें फ्री राशन की जरूरत नहीं है. इसलिए ऐसे सभी राशन कार्डों को निरस्त कर नए कार्ड जारी किए जाएं. यूपी सहित दिल्ली के अलावा भी कई प्रदेशों में राशनकार्ड सत्यापन काम चल रहा है. जिला स्तर पर सभी जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि उनकी टीम घर-घर जाकर राशन कार्डों का सत्यापन करे. ताकि नए जरूरतमंदों को योजना का लाभ मिल सके.

10 लाख कार्ड धारक हुए चिंहित 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली प्रदेश में लगभग 2 लाख, उत्तर प्रदेश से 6 लाख व हरियाणा से भी डेढ़ लाख ऐसे राशनकार्ड धारकों को चिंहित किया गया है. जिन्होने पिछले एक साल से राशन कार्ड का लाभ ही नहीं लिया है. अब सूची बनाकर इन सभी राशनकार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी. सत्यापन के पीछे सरकार का ये भी मकसद है कि कई लोग पात्र न होने के बावजूद भी सरकारी सुविधा का लाभ ले रहे हैं. इसके साथ ऐसे लोगों की भी एक लिस्ट तैयार की जा रही है. इसके बाद इन लोगों के खिलाफ भी राशन कार्ड कैंसिल की कार्रवाई की जाएगी.

वन नेशन वन राशन कार्ड
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार बहुत जल्द वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पर भी जोर दे रही है. साउथ के 1 या दो राज्यों ने तो राशन कार्ड पोर्टेबल्टी शुरू भी कर दी है. यानि अब आपको स्थान बदलने पर राशन कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी. पहले राशन कार्ड पर ही आपको देश में कहीं भी सरकारी दुकान से राशन मिल जाएगा. इससे देश के राशनकार्ड धारकों को काफी सुविधा मिलेगी.