logo-image

गलत बैंक अकाउंट में अब ट्रांसफर नहीं होगा पैसा, बैंक पहले ही बता देगा

ICICI Bank की आई-सेफ की इस सुविधा के जरिए कस्टमर्स जैसे ही खाताधारक के नाम के साथ गलत खाता नंबर और IFSC कोड डालता है तो बैंक उस की जांच करके यह जानकारी देता है कि अमुक बैंक अकाउंट प्रमाणिक है या नहीं.

Updated on: 09 Nov 2021, 09:29 AM

highlights

  • ग्राहकों को इस सुविधा के लिए आईसीआईसीआई बैंक के नियमों का पालन करना जरूरी 
  • आईसीआईसीआई बैंक की इस सुविधा के लिए ग्राहकों को 99 रुपये चुकना पड़ सकता है

नई दिल्ली:

फंड ट्रांसफर (Online Funds Transfer) करते समय अब आपको इस बात की चिंता नहीं रहेगी कि कहीं अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा नहीं चला जाए. अनजान बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने के बाद उसे वापस पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. उस स्थिति में जिसके अकाउंट में पैसा क्रेडिट हुआ है उसके निर्भर करता है कि वह आपका पैसा वापस कर दे. बता दें कि इसको लेकर अभी तक कोई ठोस नियम नहीं हैं. गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं इसके लिए हम कई तरह के जतन करते हैं. जैसे बैंक अकाउंट में बहुत से लोग पहले 1 रुपये की राशि ट्रांसफर करते हैं और तसल्ली हो जाने के बाद ही पूरी रकम ट्रांसफर करते हैं.

यह भी पढ़ें: 17 दिन कहां-कहां से गुजरेगी ट्रेन, क्या-क्या होंगे दर्शन, देखें पूरी List

देश का अग्रणी निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की एक खास सुविधा आई-सेफ या i-safe के जरिए आपकी यह परेशानी काफी हदतक दूर सकती है. दरअसल, आई-सेफ की इस सुविधा के जरिए कस्टमर्स जैसे ही खाताधारक के नाम के साथ गलत खाता नंबर और IFSC कोड डालता है तो बैंक उस की जांच करके यह जानकारी देता है कि अमुक बैंक अकाउंट प्रमाणिक है या नहीं. 

हालांकि बैंक की ओर यह सुविधा ग्राहकों के लिए एच्छिक है मतलब यह है कि अकाउंट होल्डर फीस चुकाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. ग्राहकों को इस सुविधा के लिए बैंक के नियमों का पालन करना जरूरी होता है. आईसीआईसीआई बैंक की इस सुविधा के लिए ग्राहकों को 99 रुपये चुकना पड़ सकता है. बैंक के कस्टमर्स के लिए यह सुविधा ऑप्शनल है.