logo-image

LIC Saral Pension: सिर्फ एक बार ही जमा करना होगा पैसा, जिंदगीभर मिलती रहेगी पेंशन

LIC Saral Pension Yojana (एलआईसी सरल पेंशन योजना): LIC सरल पेंशन प्लान को खरीदने के लिए दो विकल्प हैं. पहले विकल्प में सिंगल लाइफ के लिए पॉलिसी ली जाती है यानी कि पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी हुई होगी.

Updated on: 03 Jan 2022, 12:39 PM

highlights

  • LIC की सरल पेंशन प्लान एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकता है

नई दिल्ली:

LIC Saral Pension Yojana (एलआईसी सरल पेंशन योजना): भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी पेंशन योजना है जिसके तहत पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार ही प्रीमियम जमा करना होता है और उसके बाद पॉलिसीधारक को जिंदगीभर पेंशन (LIC News Pension Scheme) मिलती रहती है. दरअसल, LIC की सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) को खरीदते समय सिर्फ एक बार ही पूरे प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा. प्रीमियम को चुकाने के बाद आपको जीवनभर एक फिक्स पेंशन यानि एन्युटी मिलती रहेगी. इसके अलावा प्लान की एक और खास बात यह है कि इस पॉलिसी के शुरू होने के 6 महीने के बाद पॉलिसीधारक किसी भी समय लोन भी ले सकता है. 

यह भी पढ़ें: सरकार हर महीने इन लोगों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी 5,000 रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा?

पॉलिसीधारक के पास तुरंत पेंशन को चुनने का विकल्प 

LIC के मुताबिक सरल पेंशन प्लान नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है और इसके जरिए पॉलिसीधारक के पास तुरंत पेंशन को चुनने का विकल्प मिलता है. आपको बता दें कि एन्युटी एक तरह से कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच का कॉन्ट्रैक्ट है, जिसके जरिए पॉलिसीधारक को पेंशन के तौर पर नियमित आमदनी सुनिश्चित होती है. बता दें कि LIC ने सरल पेंशन प्लान को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण यानी IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार शुरू किया है.

LIC सरल पेंशन प्लान की खरीदारी के लिए दो विकल्प
LIC सरल पेंशन प्लान को खरीदने के लिए दो विकल्प हैं. पहले विकल्प में सिंगल लाइफ के लिए पॉलिसी ली जाती है यानी कि पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी हुई होगी. पेंशनधारक जब तक जीवित रहेगा उसे पेंशन या एन्युटी मिलती रहेगी. पेंशनधारक की मौत के बाद पूरा का पूरा बेस प्रीमियम का भुगतान नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को मिल जाएगा. हालांकि इसमें कटे हुए टैक्स को वापस नहीं किया जाएगा. वहीं दूसरे विकल्प में ज्वाइंट लाइफ यानी दो लोगों को पेंशन की सुविधा मिलती है. इस विकल्प के तहत पति या पत्नी में से जो भी लंबी अवधि तक जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती रहेगी. मतलब यह कि जितनी पेंशन एक व्यक्ति को जिंदा रहते हुए मिल रही है उसकी मौत के बाद पति या पत्नी को उतनी ही पेंशन मिलती रहेगी. वहीं दोनों व्यक्तियों की मौत के बाद नॉमिनी या फिर कानूनी उत्तराधिकारी को पूरा प्रीमियम वापस कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: IRCTC दोबारा शुरू करने जा रही है ये सुविधाएं, ट्रेन यात्रियों को होगा बड़ा फायदा

पॉलिसी खरीदते ही शुरू जाएगी पेंशन
LIC की सरल पेंशन प्लान ( LIC Saral Pension Scheme) एक इमीडिएट एन्युटी प्लान है. इसके तहत पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. पॉलिसीधारक को मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना एन्युटी पाने का विकल्प मिलता है. LIC से मिली जानकारी के मुताबिक सरल पेंशन प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं. इस प्लान के तहत न्यूनतम सालाना एन्युटी 12 हजार रुपये है. सिर्फ 40 से 80 साल की आयु के लोग ही सरल पेंशन प्लान खरीद सकते हैं.