logo-image

Money Transfer Rule: पैसा गलत अकाउंट में हो गया ट्रांसफर तो अपनाएं यह तरीका, तुरंत होंगे वापस

कई बार ऐसे करते समय मूली चूक हमारा बड़ा नुकसान करा देती है. ऐसी ही भूलों में से एक है, गलती के किसी और के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देना. जब इस गलती का अहसास होता है तो बहुत परेशानी होती है. लेकिन अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है

Updated on: 19 Dec 2022, 12:05 PM

New Delhi:

Money Transfer Rule: डिजिटल एज ने ऐसे बहुत सारे कामों का करना आसान कर दिया है, जिनको करने में आपको कई-कई घंटे लगाने पड़ते थे. अब आप घर बैठे ही बस एक क्लिक से इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हैं, फोन या टीवी रिचार्ज कर सकते हैं, अपने लिए खाना मंगा सकते हैं, यहां तक कि किसी को पैसे भी भेज सकते हैं और ये सब मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑन लाइन किया जा सकता है. लेकिन कई बार ऐसा करते समय मामूली चूक हमारा बड़ा नुकसान करा देती है. ऐसी ही भूलों में से एक है, गलती के किसी और के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देना. जब इस गलती का अहसास होता है तो बहुत परेशानी होती है. लेकिन अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. 

 Train Cancelled: कोहरे ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, रेलवे ने कैंसिल की 252 गाड़ियां

पैसा वापस मंगवाने का यह है तरीका

अगर आपने भी गलती से किसी और के खाते में पैसे भेज दिये हैं तो उन पैसों को वापर आपने अकाउंट में भी मंगवाया जा सकता है. बस इसके लिए आपको कुछ काम करने होंगे. इस क्रम में आप सबसे पहले अपने बैंक मैनेजर को सूचित करें कि आपसे गलत अकाउंट में पैसे चले गए हैं. आप बैंक मैनेजर को कुछ सबूत जैसे कि स्क्रिन शॉट भी उपलब्ध करा सकते हैं. अगर आपसे अपने बैंक की उसी शाखा में पैसे ट्रांसफर हुए हैं तो ऐसे में बैंक आपकी मदद कर सकता है. ऐसी स्थिति में बैंक एक मेल डालकर संबंधित व्यक्ति के अकाउंट से पैसा वापस मंगा सकता है. हालांकि अगर वो व्यक्ति पैसा देने से मना करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. 

CIBIL Score: सिबिल स्कोर सुधारने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ऐसे करें चेक

सामान्य गलतियाें में शामिल है ये मिसटेक

आपको बता दें कि गलती से किसी और का मोबाइल रिचार्ज हो जाना या किसी दूसरे के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाना एक ऐसी समस्या है, जिसके लोग अक्सर दो चार होते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में अपना पैसा वापस नहीं ले पाते और नुकसान करा बैठते हैं.