News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब इन लोगों के खाते में 500-500 रुपए डालेगी मोदी सरकार, ये है आवेदन का तरीका

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने कई जन-कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana) केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 07 Jan 2022, 06:15:42 PM
Nikshay Poshan Yojana,

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • निक्षय पोषण योजना सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में है एक 
  • आर्थिक रूप से पिछड़े टीबी के मरीजों के लिए बनाई गई थी स्कीम 
  • संबंधित विभाग के लोग आय प्रमाणपत्र के आधार पर चैक करते हैं लोगों की पात्रता 

नई दिल्ली :

केन्द्र की मोदी सरकार  (Modi government)ने कई जन-कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana) केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने ये स्कीम टीबी से ग्रसित लोगों के लिए ( Nikshay Poshan Yojana) की शुरुवात की थी. योजना के तहत टीबी से पीड़ित लोगों (people with TB)को मोदी सरकार द्रारा 500 रुपए प्रतिमाह (500 rupees per month) आर्थिक मदद दी जाएगी. खासकर यह योजना देश के ऐसे गरीब लोगों के लिए है, जिन पर टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए तो दूर चिकित्सक द्रारा बताए गए परहेज के भी पैसे नहीं होते.  जिसके चलते ऐसे लोग गंभीर बीमारी से जूझते रहते हैं.

यह भी पढ़ें : भारत में ऐयरबैग को लेकर आई बड़ी खबर, नितिन गडकरी ने दिए ये संकेत

दरअसल, टीबी एक गंभीर बीमारी है. बीमारी में चिकित्सक दवाइयों के साथ खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देता है. यदि बीमारी में टीबी का मरीज पोष्टिक आहार न ले तो उसकी मृत्यु तक हो जाती है.  चिकित्सकों के अनुसार टीबी में जितनी जरुरी दवाई होती है, उससे भी ज्यादा जरुरी पोष्टिक आहार होता है.  देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दवाई तो सरकारी संस्थानों से ले लेते हैं, लेकिन उन्हे संतुलित आहार नहीं मिल पाता.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने ऐसे लोगों के स्वास्थय की चिंता के लिए ही निक्षय पोषण योजना की शुरुवात की है. देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीज़ो को योजना के तहत शामिल करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जिससे काफी हद तक टीबी के मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 
आपको बता दें कि योजना का लाभ केवल टीबी के मरीज ही उठा सकते हैं . योजना का लाभ लेने के ले निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पासा बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है.

First Published : 07 Jan 2022, 06:15:42 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो