logo-image

मोदी सरकार ने शुरू की नई सुविधा, LPG सिलेंडर की बुकिंग में चलेगी ग्राहकों की मर्जी

LPG Cylinder Latest News: मौजूदा समय में उपभोक्ताओं को किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर से गैस सिलेंडर भरवाने के लिए बाध्य हैं. उपभोक्ता अब अपने पास के किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस की बुकिंग कर सकेंगे.

Updated on: 27 Jul 2021, 03:01 PM

highlights

  • मौजूदा समय में उपभोक्ताओं को किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर से गैस सिलेंडर भरवाने के लिए बाध्य 
  • मोबाइल ऐप और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के पोर्टल पर वितरकों की पूरी सूची भी साझा की जाएगी 

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने रसोई गैस का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. उपभोक्ता अब अपने पास के किसी भी गैस एजेंसी से रसोई गैस की बुकिंग कर सकेंगे. इसके लिए उसी कंपनी का सिलेंडर होना जरूरी नहीं है. बता दें कि मौजूदा समय में उपभोक्ताओं को किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर से गैस सिलेंडर भरवाने के लिए बाध्य हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकसभा में कुछ सांसदों ने सवाल पूछा था कि क्या उपभोक्ताओं के पास यह तय करने का अधिकार है कि वे किस डिस्ट्रीब्यूटर से सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea ने लॉन्च किया धमाकेदार प्लान, मिल रहा है बंपर इंटरनेट डेटा

अपनी पसंद के डिस्ट्रीब्यूटर से रसोई गैस लेने का विकल्प
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इस सवाल के जवाब में कहा है कि LPG ग्राहकों को अपनी पसंद के डिस्ट्रीब्यूटर से रसोई गैस लेने का विकल्प दिया गया है और अब उपभोक्ता अपने मुताबिक डिस्ट्रीब्यूटर से रसोई गैस की बुकिंग करा सकते हैं. उन्होंने कहा है कि रजिस्टर्ड लॉगिन का उपयोग करके मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिए डिस्ट्रीब्यूटर का चयन किया जा सकता है. इसके अलावा सिलेंडर डिलीवरी करने वाले वितरक की रेटिंग भी ग्राहक देख सकते हैं. उनका कहना है कि डिस्ट्रीब्यूटर की यह रेटिंग के पहले के प्रदर्शन के आधार पर आधारित होगी. इसका अर्थ यह है कि ग्राहक खराब रेटिंग वाले वितरक को लेकर अलर्ट हो सकते हैं.

उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के पोर्टल पर वितरकों की पूरी सूची भी साझा की जाएगी.  बता दें कि हाल ही में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) ने बगैर एड्रेस प्रूफ के भी LPG सिलेंडर लेने की अनुमति दी थी. बता दें कि पहले जिन लोगों के पास पता नहीं होता था, उन्हें LPG सिलेंडर नहीं मिलता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद अलग-अलग ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के एलपीजी सिलेंडर के बीच का अंतर खत्म हो जाएगा. कोई भी उपभोक्ता जहां से बेहतर सेवाएं मिलेंगी वहां से सिलेंडर की बुकिंग कराके डिलीवरी हासिल कर सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल एलपीजी के नए नियमों पर होने वाली चर्चा के दौरान इस पर भी विचार किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियम के आने के बाद इंडियन ऑयल (IOC) का सिलेंडर होने पर भी BPCL से लिया जा सकता है.