logo-image

मात्र 1 रुपया जमा करके उठाएं 2 लाख रुपए का फायदा, जानें डिटेल्स

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने आम-जनता के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं. जिनका सब लोगों को पता तक नहीं है. ऐसी ही एक सरकारी स्कीम (government scheme)की हम यहां बात कर रहे हैं.

Updated on: 29 Jan 2022, 06:23 PM

highlights

  • इस स्कीम के तहत सालाना महज जमा करने होंगे 12 रुपए 
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको मिलता है पूरा 2 लाख रुपए का बीमा 

 

नई दिल्ली :

PMSBY: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government)ने  आम-जनता के लिए कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं. जिनका सब लोगों को पता तक नहीं है. ऐसी ही एक सरकारी स्कीम (government scheme)की हम यहां बात कर रहे हैं. जिसमें हर माह महज 1 रुपया जमा करके आपको 2 लाख के इंश्योरेंस (2 lakh insurance) का फायदा मिलता है. यही नहीं स्कीम से जुड़ने के बाद कई अन्य फायदे भी आवेदक के होते हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)से जुड़ने के बाद अगर आपका गंभीर एक्सीडेंट होता है या दुर्घटना में आपकी मृत्यू हो जाती है तो सरकारी स्कीम के तहत आपको 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा. स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : 1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आपको बता दें कि योजना से जुड़ने के बाद आपको सालाना महज 12 रुपए जमा करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि  इस योजना के तहत बीमाधारक की दुर्घटना में मौत हो जाने या फिर पूरी तरह विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. जबकि आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है. आपको बता दें योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बचत खाते का विवरण देना होगा, इसके बाद हर माह 1 रुपए का प्रिमियम आपके खाते से कटता रहेगा.

अन्य जरूरी बातें 
आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना होगा इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. स्कीम में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर होता है, जिसे हर साल बैंक के जरिए रिन्यू कराना होता है. अगर किसी का ज्वाइंट अकाउंट है तो इस स्थिति में सभी खाताधारक योजना में शामिल हो सकते हैं. इस योजना में केवल एक बैंक खाते के जरिए ही शामिल हुआ जा सकता है. योजना में रजिस्टर कराने के लिए अकाउंट होल्डर को अपने उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉगिन करना होगा जहां उसका बचत खाता है.