logo-image

इन लोगों को मिलेगी 36000 रुपए की पेंशन, बस करना होगा इतना सा काम

Government Scheme: सरकारी नौकरी (Government Job) वाले लोगों को छोड़कर बुढ़ापे की चिंता हर किसी को सताती रहती है. लेकिन इस समस्या को देखते हुए सरकार ने गैर संगठन (non organization) व गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगों के लिए यह स्कीम शुरु

Updated on: 05 Jan 2022, 05:35 PM

highlights

  • मजदूर और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी उठा सकेंगे फायदा 
  • योजना में आवेदन के बाद बुढ़ापे की चिंता हो जाएगी खत्म 
  • इसके लिए बस 2 रुपए की करनी होगी रोजाना बचत

नई दिल्ली :

Government Scheme: सरकारी नौकरी (Government Job) वाले लोगों को छोड़कर बुढ़ापे की चिंता हर किसी को सताती रहती है. लेकिन इस समस्या को देखते हुए सरकार ने गैर संगठन (non organization) व गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वाले लोगों के लिए यह स्कीम शुरु की थी. स्कीम से जुडने के बाद आप बुढ़ापे की चिंता को नमस्ते कह देंगे. क्योंकि महज 2 रुपए की रोजाना बचत ( 2 rupees daily savings) से आप 36 हजार रुपए की पेंशन (pension) के भागीदार बन जाएंगे. योजना का लाभ आपको 60 साल के बाद ही मिलना शुरु होगा. इसलिए पूरी पड़ताल के बाद ही योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करें.  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Man Dhan Yojana)सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है.

यह भी पढ़ें : अब महिलाओं के खाते में आएंगे 6000 रुपए, किसानों के बाद महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Man Dhan Yojana) केवल 2 रुपये प्रति दिन या 60 रुपये प्रति माह के निवेश पर आपको 36000 रुपये की वार्षिक पेंशन का वादा करती है. पीएम श्रम योगी मानधन एक सरकारी योजना है जो वृद्धावस्था में आर्थिक खर्चे पूरे करने और असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए है. आपको बता दें कि इस योजना का लाभ आपको 60 साल बाद ही मिल पाएगा.

जानकारी के मुताबिक देश में ऐसे करीब 42 करोड़ असंगठित कामगार हैं. यह योजना एक स्वैच्छिक और कॉन्ट्रिब्यूट्री पेंशन योजना है जिसके तहत आपको 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000 रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त होती है. यदि लाभ्यार्थी की मौत हो जाती है, तो लाभार्थी के पति/पत्नी को पेंशन के 50 फीसदी प्राप्त करने का अधिकार होगा. ये पैसा पारिवारिक पेंशन के रूप में केवल पति या पत्नी के लिए लागू होता है.

इस योजना से जुड़ने के लिए करना होगा ये काम
आपके पास आधार, सेंविंग या जनधन खाता, बैंक पासबुक या चेक, बैंक स्टेटमेंट की कॉपी सहित आईएफएससी कोड होना चाहिए.  शुरुआती योगदान राशि नकद में विलेज लेवल एंट्रोप्रिनियर (वीएलई) को दी जाएगी. सिस्टम सब्सक्राइबर की उम्र के अनुसार देय मासिक योगदान की खुद गणना करेगा. सब्सक्राइबर वीएलई को पहली सदस्यता राशि का नकद भुगतान करेगा. यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष की आयु में योजना का सदस्य बन जाता है.