logo-image

मोदी सरकार की नई योजना, सिर्फ एक Click से निपट जाएंगे सभी जरूरी सरकारी काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से सभी नागरिकों का नेशनल डिजिटल प्रोफाइल (National Digital Profile) तैयार किया जा रहा है. नई योजना के तहत व्यक्ति को हर बार कागजात दिखाने और फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 27 Dec 2021, 11:49 AM

highlights

  • इस पोर्टल का नाम Single Sign On हो सकता है: रिपोर्ट्स
  • सभी नागरिकों को मास्टर प्रमाणपत्र जारी किया जा सकता है 

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) कामकाज को सरल बनाने और ज्यादा से ज्यादा आसान करने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. यही वजह है कि सरकार ने अभी तक 25 हजार से अधिक कंप्लायंस (Compliance) को कम किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के सभी विभागों ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease of Doing Business) और ईज ऑफ लिविंग को आसान के लिए पहल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई पहल के तहत अब सिर्फ एक लॉगिन के जरिए सभी जरूरी काम निपट जाया करेंगे. इसके अलावा एक ही वेबसाइट पर सभी जानकारियां भी उपलब्ध होंगी.

यह भी पढ़ें: नए साल पर इन योजनाओं में करें निवेश, भर-भर कर मिलेगा पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से सभी नागरिकों का नेशनल डिजिटल प्रोफाइल (National Digital Profile) तैयार किया जा रहा है. नई योजना के तहत व्यक्ति को हर बार कागजात दिखाने और फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा पहचान पत्र, पासवर्ड, पैन कार्ड नंबर, TIN, TAN, GSTN, बैंक अकाउंट, RTO और इंश्योरेंस से जुड़े नंबर आदि को याद रखने की जरूरत नहीं होगी. सरकार ने सभी सरकारी सेवाओं के लिए एक पोर्टल और एक App लाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पोर्टल का नाम Single Sign On हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Single Sign On पर केंद्रीय और राज्य सेवाओं में सभी नागरिक सेवाओं का एकीकरण किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी सरकारी कामों के लिए प्री फिल्ड फॉर्म योजना को शुरू किया जा सकता है और सभी नागरिकों को मास्टर प्रमाणपत्र जारी किया जा सकता है.