logo-image

देश में 15 हजार तक कमाने वालों को मोदी सरकार ने दिया बंपर तोहफा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन पैकेजों का ऐलान किया. आपको बता दें कि मोदी सरकार के इन राहत पैकेजों में जो लोग 15 हजार रुपये तक का वेतन पा रहे हैं उन्हे बंपर तोहफा मिला है.

Updated on: 28 Jun 2021, 05:00 PM

नयी दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने कोरोना काल (Corona Pendamic) के दौरान दूसरी बार देश में लगे लॉक डाउन (Lock Down) के बाद देश की जनता को उबारने के लिए कई तरह के रिलीफ पैकेज (Relief Package) का ऐलान किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने देश में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन पैकेजों का ऐलान किया. आपको बता दें कि मोदी सरकार के इन राहत पैकेजों में जो लोग 15 हजार रुपये तक का वेतन पा रहे हैं उन्हे बंपर तोहफा मिला है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि कोविड प्रभावित सेक्टर्स के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की गई है. इसमें हेल्थ केयर सेक्टर के लिए 50 हजार करोड़ की घोषणा की गई है. बाकी के 60 हजार करोड़ अन्य सेक्टर्स के लिए है.

ECLGS फंडिंग की लिमिट बढ़ाकर 4.5 लाख करोड़ रुपये
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ECLGS (Emergency Credit Line Guarantee Scheme) फंडिंग की लिमिट बढ़ाए जाने का भी ऐलान किया है. ECLGS फंडिंग की लिमिट बढ़ाकर 4.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है. ECLGS स्कीम में 1.5 लाख करोड़ रुपये और डाले जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले साल मई 2020 में इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटीड स्कीम का ऐलान किया गया था. हेल्थ सेक्टर के लिए लोन गारंटी स्कीम के तहत 100 करोड़ रुपये का अधितकम लोन दिया जाएगा.

2 फीसदी से कम ब्याज दर पर मिलेगा लोन
हेल्थ सेक्टर के लिए अधिकतम 7.95 फीसदी और अन्य सेक्टर के लिए 8.25 फीसदी की ब्याज दर रहेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि MFIs (माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन्स) के जरिए कोविड से प्रभावित 25 लाख लोगों को लोन दिया जाएगा. इसके तहत 2 फीसदी से कम ब्याज दर 1.25 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. MFIs के जरिए नए लोन की अवधि 3 साल रहेगी. फायदा 31 मार्च 2022 तक उठाया जा सकता है.

25 लाख लोगों को 1.25 लाख तक का लोन MFI की मदद से
माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन्स (MFI) की मदद से देश के 25 लाख छोटे इंडिविजुअल लोन लेने वालों के लिए क्रेडिट गारंटीड स्कीम की घोषणा की गई है. यह लोन MCLR+2 फीसदी की दर पर मिलेगा. इस लोन की अवधि 3 सालों की होगी और अधिकतम 1.25 लाख रुपए लोन होगा. इसके तहत 7500 करोड़ का प्रावधान होगा. इसका फायदा 31 मार्च 2022 तक उठाया जा सकता है.