logo-image

पैटरनिटी लीव को लेकर यह बड़ी कवायद कर रही मोदी सरकार, बनेगी नेशनल पॉलिसी

मोदी सरकार नए साल में पुरुष कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रम मंत्रालय पैटरनिटी लीव यानी पितृत्व अवकाश को लेकर अलग से नेशनल पॉलिसी (National Policy) बनाने की तैयारी में है.

Updated on: 02 Jan 2020, 12:00 PM

नई दिल्‍ली:

मोदी सरकार (Modi Sarkar) नए साल में पुरुष कर्मचारियों (Male Employees) को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) पैटरनिटी लीव (Patrtnity Leave) यानी पितृत्व अवकाश को लेकर अलग से नेशनल पॉलिसी (National Policy) बनाने की तैयारी में है. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) और इंडस्ट्री के साथ इस बाबत चर्चा भी हो चुकी है. अब पैटरनिटी लीव को लेकर कंसल्टेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा. साथ ही इसकी रूपरेखा पर चर्चा के लिए सरकार के साथ इंडस्ट्री और ट्रेड यूनियनों की बैठक भी होगी.

यह भी पढ़ें : गोरखपुर में बच्‍चों की मौत पर पीएम मोदी-योगी से कांग्रेस मांग रही थी इस्‍तीफा, अब कोटा को लेकर फंसी

अभी देश में पैटरनिटी लीव को लेकर कोई नेशनल पॉलिसी नहीं है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 15 दिन पैटरनिटी लीव देने का प्रावधान है. इसी तर्ज पर कुछ निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों को 15 दिन पेड लीव दे रही हैं. निजी सेक्टर की कुछ कंपनियां कम दिन भी लीव देती हैं. हालांकि निजी सेक्टर की अधिकांश कंपनियां अपने पुरुष कर्मचारी को ये बेनिफिट्स नहीं दे रही हैं.

यह भी पढ़ें : भारत के नए सेनाध्‍यक्ष के बयान से पाकिस्‍तान को लगी मिर्ची, तिलमिलाकर कही यह बात

अब श्रम मंत्रालय चाहता है कि इसे एक कानून का शक्‍ल दिया जाए. इसलिए इसे एक पॉलिसी के तौर पर लाने की तैयारी है, ताकि निजी सेक्टर के सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके. साथ ही इसकी 15 दिन की सीमा भी बढ़ाई जा सकती है. हालांकि मैटरनिटी लीव की तर्ज पर इसे बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है. अधिक से अधिक इस लीव को बढ़ाकर एक महीने किया जा सकता है.