News Nation Logo

इन सरकारी कर्मचारियों की हुई चांदी, अकाउंट में आएगा इतना पैसा

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) केन्द्रीय कर्मचारियों को नये साल पर गिफ्ट देने वाली है. जिससे इन सरकारी कर्मचारियों (government employees) के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Dec 2021, 05:32:38 PM
mony

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • महंगाई भत्‍ते सहित कई मद से आएगा अकाउंट में पैसा 
  • 1 जुलाई 2021 से 12 प्रतिशत की हुई महंगाई भत्ते में बढोतरी 
  • साथ ही 50 फीसदी विलय के लिए दी मंजूरी 

 

नई दिल्ली :  

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) केन्द्रीय कर्मचारियों को नये साल पर गिफ्ट देने वाली है. जिससे इन सरकारी कर्मचारियों (government employees) के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट होगी. जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार ने (Central Public Sector Enterprises) में काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. उनके महंगाई भत्‍ते में 12 फीसद की बढ़ोतरी की गई है. बताया जा रहा है कि नये साल के अवसर पर संबंधित कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी आयेगी. इसे कर्मचारियों के लिए नए साल का गिफ्ट माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें : किसान निधि का है इंतजार तो जरूर करा लें ये काम, MODI सरकार ने रखी ये शर्त

बताया गया कि यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. इस बढ़ोतरी में वे कर्मचारी शामिल होंगे, जिन्‍हें केंद्रीय महंगाई भत्‍ते (CDA) के पे स्‍केल के हिसाब से सैलरी मिल रही है. आपको बता दें कि अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक के मुताबिक ये कर्मचारी 5वें वेतन आयोग (5th Pay Commission) के तहत सैलरी पा रहे हैं. इसमें वे सीपीएसई आएंगे, जिन्होंने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ डीए के 50% के मर्जर का फायदा नहीं दिया है. उनके कर्मचारियों को देय डीए देय 406% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 418 फीसद कर दिया गया है.

महंगाई भत्‍ते की गणना करने वाले एक्‍सपर्ट हरिशंकर तिवारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अधीन कई ऐसे CPSE हैं, जहां 7वां वेतनमान लागू नहीं है. वहां महंगाई भत्‍ते का फीसद भी ज्‍यादा है. 7पे मैट्रिक्‍स के तहत जो सैलरी बनती है, उसमें बेसिक पे बढ़ाई गई थी. लेकिन 5वें वेतन आयोग और छठे वेतन आयोग में बेसिक कम है. DA का प्रतिशत ज्‍यादा है. आपको बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी के हिसाब से 12 फीसदी भत्ता सैलरी में जुड़ जाएगा.

First Published : 15 Dec 2021, 05:32:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.