logo-image

Railways ने ये सेवाएं की बहाल, सफर करने से पहले जान लें

कोरोना महामारी (Covid-19) के चलते पब्लिक प्लेस पर कई सेवाओं को बंद कर दिया गया था. इसी कड़ी में रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने भी कई सुविधाओं को अनिश्चित समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. लेकिन अब मंत्रालय ने सुविधाओं को बहाल कर दिया है.

Updated on: 10 Mar 2022, 09:05 PM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी (Covid-19) के चलते पब्लिक प्लेस पर कई सेवाओं को बंद कर दिया गया था. इसी कड़ी में रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने भी कई सुविधाओं को अनिश्चित समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. जिसके चलते रेल यात्रा करने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अब रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि रेलवे ने आदेश जारी करते हुए कई सेवाओं को बहाल कर दिया है. ऐसे में आप सफर करने से पहले इन सुविधाओं के बारे में जान लेंगे, तो आपको आसानी होंगे. तो चलिए शुरू करते हैं. 

दरअसल, रेलवे (Railways) ने 10 मार्च को ही आदेश जारी किए हैं. जिसमें बताया गया है कि अब ट्रेनों में किसी भी कोविड प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन नहीं किया जाएगा. ऐसे में अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल, चादर और तकिए की सुविधा उपलब्ध कराए जाएगी. इसी के साथ मंत्रालय (Ministry of Railways) के अधिकारियों ने कोविड के चलते प्रतिबंधों को हटा दिया है. साथ ही रेलवे अधिकारियों द्वारा ये भी कहा गया है कि ये आदेश तत्काल प्रभाव से सभी ट्रेनों में लागू किया जाएगा. लेकिन फिलहाल सभी ट्रेनें सफर कर रही हैं. ऐसे में ये सुविधाएं कल से यात्रिओं को उपलब्ध होंगी. 

अब बात करें सुविधा की तो बता दें कि आपको 300 रुपये में किट दिया जाएगा. जिसमें नॉन वोवन ब्लैंकेट, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन पिलो, पिलोकवर, सैनिटाइजर सैशे, पेपरसोप, टिश्यू पेपर, टूथपेस्ट, टूथब्रश, हेयर ऑयल, कंघी और डिस्पोजेबल बैग शामिल है. ये सुविधा कोरोना के पहले भी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाती थी. जो अब कोरोना (Corona) के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर बहाल कर दी गई है. ऐसे में अब यात्रियों को सफर में दिक्कत नहीं होगी.