logo-image

Mini AC: मार्केट में 400 रुपए वाले मिनी एसी की धूम, चंद मिनटों करता है कर देगा चिल्ड

Mini Portable AC: मार्केट में आजकल पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस ( Mini Portable AC ) के तौर पर मिनी एसी की मांग बढ़ रही है. यह मिनी एसी ( mini ac ) कीमत में तो कम है ही, इसका खर्च भी न के बराबर है

Updated on: 28 Apr 2022, 04:11 PM

नई दिल्ली:

Mini Portable AC: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. अप्रैल में पड़ रही गर्मी ने लोगों को मई और जून के मौसम का अहसास कर दिया है. दोपहर होते-होते आसमान से आग के गोले बरसने लगते हैं और लोग प्रचंड गर्मी से बचने के लिए अपनेै-अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो जाते हैं. उधर, पिछले एक माह से चल रही लू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. गर्म हवाओं की वजह से घरों की दीवारें और छत तपने लगती हैं और कूलर-पंखे भी लू फेंकने लगते हैं. ऐसे में गर्मी को तो कम नहीं किया जा सकता, लेकिन उसके अहसास को जरूर कम किया जा सकता है. इसके लिए मार्केट में आजकल पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस के तौर पर मिनी एसी की मांग बढ़ रही है. यह मिनी एसी कीमत में तो कम है ही, इसका खर्च भी न के बराबर है. 

दरअसल, मिनी एसी दिखने में जितना छोटा है, उतनी ही जल्द कमरे को भी चिल्ड कर देता है. फिर साइज में छोटा होने की वजह से इसको बेड के पास या टेबल पर भी रखा जा सकता है. यही वजह है कि ​जो लोग 40 से 50 हजार रुपए वाला बड़ा एसी नहीं खरीद पाते उनके लिए यह बेहद ही कारगर साबित हो रही है. नतीजतन बाजार में इसकी खासी डिमांड बढ़ी है. अगर आप भी इस मिनी एसी को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. ताकि आप इसकी कीमत और साइज से लेकर फंक्शन के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल कर लें.

पंखे से भी कम है मिनी पोर्टेबल एसी की कीमत

मार्केट में डिमांड पकड़ चुका मिनी पोर्टेबल एसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से खरीदा जा सकता है. अगर हम इसकी कीमत की बात करें तो आप भी हैरान रह जाएंगे. दरअसल, मिनी एसी की कीमत पंखे से भी कम है. इसको 400 रुपए से लेकर 2,000 रुपए तक में खरीदा जा सकता है. जबकि आप भली—भांति जानते हैं कि बाजार से अच्छा पंखा भी 1500 रुपए से कम नहीं आता, फिर ये तो एसी है. ऐसे में इसको खरीदना कहीं से भी घाटे का सौदा नहीं लगता.

चंद मिनटों में कमरे को करता है ठंडा

पोर्टेबल कूलिंग डिवाइस दूसरे पारंपरिक एसी से बिल्कुल अलग है. दूसरी एसी के विपरीत हमें इसमें या तो आइस का इस्तेमाल करना होता है या फिर पानी का. सबसे बेहतरीन बात यह है कि इसमें बिजली का खर्च तो न के बराबर है. टेबल और बेड भी फिट हो जाने वाले यह एसी चंद मिनटों में ही कमरे को ठंडा कर देता है.