logo-image

Metro Card: गलती से रिचार्ज हो गया किसी और का मेट्रो कार्ड, जानें कैसे होगा रिफंड 

Metro Card: मेट्रो ट्रेन यातायात का एक बेहतरी माध्यम है. क्योंकि इससे पहले देश के लाखों करोड़ों लोग बसों में धक्का-मुक्की के बीच यात्रा करते थे. बसों और सड़क माध्यम से होने वाली यात्रा न केवल थकाऊ थी, बल्कि खर्चीली भी थी

Updated on: 06 Jan 2023, 01:26 PM

New Delhi:

Metro Card: मेट्रो ट्रेन यातायात का एक बेहतरी माध्यम है. क्योंकि इससे पहले देश के लाखों करोड़ों लोग बसों में धक्का-मुक्की के बीच यात्रा करते थे. बसों और सड़क माध्यम से होने वाली यात्रा न केवल थकाऊ थी, बल्कि खर्चीली भी थी. लेकिन मेट्रों ने लोगों का यात्रा का एक सस्ता और न थकाने वाला विकल्प दिया. हालांकि शुरुआत में मेट्रो कार्ड को रिचार्ज कराने के लिए भी यात्रियों को लाइन में लगना पड़ता था, लेकिन अब आप इसको ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते हैं. लेकिन कई बार अपना मेट्रो कार्ड रिचार्ज करते समय लोग मिस्टेक कर बैठते हैं और गलती से किसी और का रिचार्ज कर बैठते हैं. ऐसा मेट्रो कार्ड रिचार्ज करते समय गलत नंबर डायल करने से होता है. ऐसे में यात्रियों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इसका पैसा आपको रिफंड हो सकता है. आपको बस इसके लिए एक छोटी से प्रक्रिया अपनानी होगी.

 Aadhaar Card Photo Change: ऐसे चेंज करें आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो. आसान है प्रक्रिया

जानें कैसे रिफंड होता है मेट्रो कार्ड का पैसा

  • गलत मेट्रो कार्ड पर रिचार्ज का पैसा आपको केवल इसी शर्त पर मिलता है, जब आप 10 दिनों तक ऑटो वेंडिंग मशीन पर टॉपअप अवेल नहीं करते.
  • रिफंड के समय आपके अमाउंट का 2.5 प्रतिशत पैसा मेट्रो विभाग सर्विस चार्ज के रूम में काटता है.
  • इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद आपका पैसा 11 से 30 दिनों में रिफंड हो जाता है. 
  • खराब पड़े मेट्रो कार्ड में रिचार्ज की स्थिति में आपका पैसा बिना विलंब वापस आ जाता है

Ayushman Card: क्या आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में आए पैसे? देखें ये लिस्ट

हालांकि डीएमआरसी का अपने कस्टमर्स से कहना है कि वो डिटेल्स को पेमेंट करने से पहले जरूर चेक किया जाए. हालांकि मेट्रो कार्ड रिचार्ज का रिफंड कोई सरल प्रक्रिया नहीं है. इसलिए सबसे बेहतर यह है कि आप कार्ड को रिचार्ज करते समय पूरी सावधानी बरतें और ध्यानपूर्वक आपना नंबर डायल करें.