logo-image

Meta Guideline: अब Facebook- Instagram करेगा जेब ढीली, मेटा ने निर्धारित की फीस

Meta Guideline: फेसबुक व इंस्टा पर रील बनाने वालों के लिए यह खबर दुखद हो सकती है. क्योंकि मेटा ने अब यूजर्स से फीस वसूलने की योजना तैयार की है.

Updated on: 21 Mar 2024, 01:29 PM

highlights

  • फीस के लिए पहले ही की जा चुकी है प्लानिंग, अब होगी लागू
  • फेसबुक और इंस्टा के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि यूरोप में भी लगता है पैसा
  • मेटा ने किया ऐलान, यूजर्स को करना होगा फॅालो, नहीं बंद कर दी जाएगी सेवा

 

नई दिल्ली :

Meta Guideline: वर्तमान युग में शायद ही कोई हो, जो सोशल मीडिया पर सर्फिंग नहीं करता है. क्योंकि अपनी बात बहुसंख्य लोगों तक पहुंमचाने का इससे सरल तरीका कोई और नहीं है. लेकिन अब देश में सबसे ज्चादा प्रचलित प्लेटफॅार्म फेसबुक और इंस्टा यूज करने पर पैसा पे करना होगा. हालांकि आपको बता दें कि इसकी प्लानिंग पहले से है. जिसे अब लागू किया जा रहा है. मेटा ने दिशा निर्देश भी लागू कर दिये हैं. बताया जा रहा है कि फेसबुक व इंस्टा यूज करने के लिए अब फीस भऱनी होगी. उसके बाद ही आप इनका उपयोग कर पाएंगे. हालांकि इंडिया पहला देश नहीं है जहां सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म यूज करने के पैसे देने पड़ रहे हैं. बल्कि यूरोप में भी फीस देने के प्रावधान है. 

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024: इस बार सिर्फ 45 दिन ही होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, जानें कब से शुरू होगी यात्रा

प्राइवेसी बनी वजह
मेटा के मुताबिक,  प्राइवेसी को सुनिश्चित करने के लिए ये फीस निर्धारित की गई है.  आपको बता दें कि  मेटा अपने यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल करता था, लेकिन यूरोपीय नियमों के नए डेटा प्राइवेसी कानून के बाद मेटा ने डेटा न एक्सेस कर पाने की वजह से चार्ज वसूलने का निर्णय लिया था. आपको  बता दें कि नवंबर 2023 में लागू होने वाले इस नियम का काफी विरोध भी किया गया था. लेकिन  ये चार्ज 18 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले यूजर्स से वसूला जा रहा था. इसलिए बहुत ज्यादा विरोध नहीं हो पाया. साथ ही ही सहजता से स्वीकार कर लिया गया.  

क्या हुआ बदलाव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, "कंपनी ने सब्सक्रिप्शन मॉडल की फीस को कम भी किया है.  फेसबुक के लिए फीस को कम करके EUR 5.99 (करीब 540 रुपए) कर दिया गया है. वहीं, इंस्टाग्राम के लिए फीस को कम करके EUR 9.99 (करीब 900 रुपए) कर दिया है,, हालांकि किस यूजर्स से कितनी फीस वसूली जाएगी. इसका खुलासा अभी नहीं हो सका है. बताया जा रहा है कि आम यूजर्स से इसका कोई लेना देना नहीं है. ये सिर्फ उनके लिए है जो सोशल मीडिया का उपयोग बिजनेस के लिए करते हैं. यानि इन प्लेटफॅार्म से पैसा कमाते हैं.