logo-image

Medicines Expensive: 1 अप्रैल से महंगाई देगी झटका, 10 फीसदी तक बढ़ सकते हैं दवाओं के दाम!

Medicines Expensive 2023: फरवरी में भले ही महंगाई कम होने की रिपोर्ट आई हो, लेकिन संभावना जताई जा रही हैं कि अप्रैल में दवाओं के दाम बढ़ने की संभावना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 1 अप्रैल को लगभग 700 से ज्यादा दवाओं के दाम 10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं.

Updated on: 13 Mar 2023, 07:59 PM

highlights

  • महंगी होने वाली दवाओं में पैरासीटामॉल समेत कई अन्य महत्वपूर्म दवाएं शामिल 
  • कुल 700 महत्वपूर्ण दवाएं हो सकती हैं सूची में शामिल 

नई दिल्ली :

Medicines Expensive 2023: फरवरी में भले ही महंगाई कम होने की रिपोर्ट आई हो, लेकिन संभावना जताई जा रही हैं कि अप्रैल में दवाओं के दाम बढ़ने की संभावना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 1 अप्रैल को लगभग 700 से ज्यादा दवाओं के दाम 10 फीसदी तक महंगे हो सकते हैं. जिनमें पैरासिटामोल (paracetamol)सहित कई महत्वपूर्ण दवाएं (critical drugs)शामिल हो सकती हैं. जिससे आम आदमी की जेब एक बार फिर हल्की होने की संभावना है.. आपको बता दें कि पिछली बार भी 1 अप्रैल को दवाओं के दामों में इजाफा किया गया था..

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब हाईवे से हटेंगे टोल-नाके, नितिन गडकरी ने बताया नया प्लान

इन रोगों की दवाएं हो सकती हैं महंगी 
विभागीय सूत्रों का दावा है कि महंगी होने वाली दवाओं में हाई ब्‍लड प्रेशर, बुखार, हृदय रोग, त्‍वचा रोग के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हो सकती हैं. यही नहीं अप्रैल से दर्द निवारक और एंटी बायोटिक  फिनाइटोइन सोडियम, मेट्रोनिडाजोल जैसी जरूरी दवाओं के दाम भी बढ़ सकते हैं. हालांकि अभी इसकी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. वहीं NPPA का कहना है कि इन दवाओं के दाम थोक महंगाई दर (WPI) के आधार पर बढ़ाए जा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, बढ़ती महंगाई को देखते हुए फार्मा इंडस्‍ट्री दवाओं की कीमत बढ़ाए जाने की मांग पर अड़ी हैं..

10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं कीमतें 
एनपीपीए के सूत्रों का दावा है कि शेड्यूल ड्रग्‍स की कीमतों में लगभग 10 फीसदी तक इजाफा किया जा सकता है. बता दें कि शेड्यूल ड्रग्‍स वे दवाएं होती हैं जिनकी कीमतों पर नियंत्रण होता है. नियमों के मुताबिक शेड्यूल दवाओं के दाम बिना सरकार की अनुमति के नहीं बढ़ाए जा सकते.  हालांकि अभी तक इसकी कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का मानना है कि मार्च खत्म होते-होते अधिकारिक रूप से भी सूचना जारी हो सकती है..