logo-image

शादीशुदा लोगों की फिर आई मौज, सरकार से मिलेंगे 10,000 रुपए प्रतिमाह

Government scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और कुछ निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकारी महत्वकांशी स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) आपके लिए एक शानदार विकल्प है.

Updated on: 01 Jun 2022, 05:47 PM

नई दिल्ली :

Government scheme: अगर आप शादीशुदा हैं और कुछ निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकारी महत्वकांशी स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) आपके लिए एक शानदार विकल्प है. क्योंकि इस स्कीम में जोखिम की पूरी गारंटी होती है. इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को 10 हजार रुपए तक मासिक पेंशन मिल सकती है. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार इस समय 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. यानी, सालाना आपको 60,000 रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं पति और पत्नी दोनों की मिलाएं तो 1 लाख 20 हजार रुपए सालाना आपको मिलेंगे. इसलिए बिना देर किये इस स्कीम से आप जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नितिन गडकरी की घोषणा, पेट्रोल से भी सस्ती मिलेंगी इलेक्ट्रिक कार

आवेदन की उम्र सीमा
अगर पति-पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं तो दोनों को पेंशन मिल सकती है. यानी अगर आप 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो सालना 1,20,000 रुपये और मासिक 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है. वहीं इस पेंशन योजना के तहत हर महीने एक फिक्स अमाउंट जमा करना रहता है. इसके बाद रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन हर महीने मिलती है. यानी इस योजना में  हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने होते हैं. इसके परिणामस्वपरूप 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

यह भी पढ़ें : अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 645 रुपये मिलेगा LPG सिलेंडर

18 साल में भी जुड़ सकते हैं
मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में आप इस योजना से जुड़ते हैं और अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन की प्लानिंग करते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे. इसलिए यह स्कीम इतने काम की है कि आपको बुढ़ापे की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. बिना किसी जोखिम के जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होगी हर माह पेंशन आनी शुरू हो जाएगी.