logo-image

शादीशुदा लोगों की फिर आई मौज, सरकार हर जोड़े को देगी 72,000 रुपए

Married Scheme: अगर आप भी शादीशुदा हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ने शादीशुदा जोड़ों को खास तोहफा दिया है. जिसके शादीशुदा जोड़ों को 72 हाजर रुपए की आर्थिक मदद सरकार की ओर से दी जाएगी.

Updated on: 29 Jul 2022, 06:29 PM

highlights

  • ये धनराशि पाने के लिए  संबंधित लोगों को करना होगा सिर्फ 200 रुपए प्रतिमाह का निवेश 
  • स्कीम से जुड़कर ये जोड़े हो जाएंगे 72,000 रुपए पाने के हकदार 

नई दिल्ली :

Married Scheme: अगर आप भी शादीशुदा हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार ने शादीशुदा जोड़ों को खास तोहफा दिया है. जिसके शादीशुदा जोड़ों को 72 हाजर रुपए की आर्थिक मदद सरकार की ओर से दी जाएगी. हालाकि इसके लिए संबंधित जोड़े को 200 रुपए प्रतिमाह निवेश भी करना होगा. आपको बता दें कि नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ये स्कीम की शुरू की थी. इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में 2 से 3 मिनट का समय लगता है. 

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, हर माह खाते में आएंगे 2500 रुपए

ये फायदे भी मिलेंगे 
आपको आसान भाषा में बता दें कि अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो इस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रूपए का निवेश करना होगा. यानी साल के 1200 रुपये. इस तरह से उसे कुल 36,000 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद 60 साल का होने पर उस शख्स को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रुपये मिलेंगे.  वहीं अगर इस योजना के लिए पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं. जिसके बाद 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी.

अगर आप स्कीम के लेने के इच्छुक हैं तो तत्काल इस सरकारी स्कीम से जुड़कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर (GST के तहत) 1.5 करोड़ से कम है, इसमें सभी दुकानदार, 18 से 40 साल के बीच के खुदरा कारोबारी शामिल हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इसमें निवेश की धनराशि को बढ़ाया भी जा सकता है. उसी हिसाब से आपको मिलने वाली पेंशन की धनराशि भी बढ़ जाएगी.