logo-image

CORONA के चलते हो गई शादी कैंसिल तो ना लें टेंशन, 10 लाख रुपए की मिलेगी आर्थिक मदद

Corona Latest Update: देश में एक बार फिर कोरोना का खतरा (danger of corona)मंडराने लगा है. स्वास्थ्य विभाग ने भी अगले 40 दिन कोरोना के लिहाज से संवेदनशील बताए हैं. ऐसे में उन लोगों को चिंता सताने लगी है.

Updated on: 28 Dec 2022, 05:57 PM

highlights

  • देश में एक बार फिर मंडराया कोरोना का खतरा, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर 
  • शादी कैंसिल होने पर पूरे नुकसान की भरपाई करेगी इंश्योरेंस कंपनी

नई दिल्ली :

Corona Latest Update: देश में एक बार फिर कोरोना का खतरा (danger of corona)मंडराने लगा है. स्वास्थ्य विभाग ने भी अगले 40 दिन कोरोना के लिहाज से संवेदनशील बताए हैं. ऐसे में उन लोगों को चिंता सताने लगी है. जिनकी शादी तय हो गई है. साथ ही उन्होनें शादी के मंडप से लेकर हलवाई तक सबकुछ बुक कर दिया है. क्योकि जनवरी व फरवरी माह से सबसे ज्यादा शादियों को सीजन होता है. लेकिन ऐसे लोगों को अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है. क्योंकि यदि किसी वजह से आपकी शादी कैंसिल (marriage canceled) भी होती है तो कई इंश्योरेंस कंपनियां वेडिंग इंश्योरेंस (wedding insurance)का ऑफर दे रही है. जिसके तहत शादी में होने वाला पूरा खर्च इंश्योरेंस कंपनी वहन करेंगी. यानि शादी कैंसिल होने पर आपकी सभी टेंशन बीमा कंपनी की होंगी.

यह भी पढ़ें :New Year Gift: नए साल पर किसानों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे 5,000 रुपए

दरअसल, चीन व अमेरिका से आने वाली तस्वीरें अब भारत के लोगों को भी डराने लगीं है. दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में मास्क व सावधानी बरतने के निर्देश जारी कर दिये गए हैं. हालांकि अभी कहीं भी लॅाकडाउन जैसे हालात नहीं है. लेकिन जिन लोगों की शादी फिक्स हो गई है. उन्हें कैंसिल होने का डर अभी से सताने लगा है. क्योंकि वे तो बुकिंग में लाखों रुपए का खर्च करके बैठे हैं. ऐसे में यदि आपने वेडिंग इंश्योरेंस कराया है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि वेडिंग इंश्योरेंस (wedding insurance) आपके पूरे नुकसान की भरपाई कर देगा.

मिलेंगे 10 लाख रुपए 
आपको बता दें कि मार्च 2020 से देश कोरोना से सफर कर हा है. शादियों को लेकर बीमा कंपनियों ने कमाल की स्कीम निकाली है. जिसमें बीमा कंपनी शादी कैंसिल होने पर फाइनेंसियल सिक्योरिटी उपलब्ध कराती है. यानि यदि आपने वेडिंग बीमा कराया हुआ है तो आपको शादी कैंसिल होने पर घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि इंश्योरेंस कंपनी पूरे बिल लगाने के बाद आपके खाते में पूरे 10 लाख रुपए का बीमा कवर देने का दावा करती हैं.

ये नुकसान होंगे कवर 
वेडिंग इंश्योरेंस में आपको केटरर को दी गई बुकिंग राशि की सिक्योरिटी मिलती है. यही नहीं मैरिज हॉल या रिसॉर्ट के लिए दिये गए एडवांस, कार्ड छपाई पर आने वाला खर्च, डेकोरेशन, म्यूजिक के लिए दिए गए एडवांस, शादी के वेन्यू सेट से लेकर अन्य डेकोरेशन पर किए गए खर्च की पूरी भरपाई बीमा कंपनी करती है. यदि आप वेडिंग इंश्योरेंस कराना चाहते हैं तो किसी भी एजेंट से बात कर शुरु कर सकते हैं. इसमें आपको मिनिमम प्रिमियम भरना होता है. जिसके 1 माह बाद से ही आप क्लेम के अधिकारी हो जाते हैं.