logo-image
लोकसभा चुनाव

1 March से बदलेंगे कई नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1st March Changes: होली का आगमन हो चुका है, हर कोई होली के रंगों में सराबोर होने को तैयार है. लेकिन ये फाइनेंशियल माह है, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बदलाव लेकर आएगा. जहां एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के दामों में कुछ गिरावट आने की संभावना हैं

Updated on: 23 Feb 2023, 06:26 PM

highlights

  • होली से पहले एलपीजी सिलेंडर से लेकर कई चीजें हो सकती हैं सस्ती
  • ट्रनों के टाइम-टेबल में भी बदलाव आने की खबर
  •  इंस्टा और व्हाट्सप जैसी कंपनी भी अपनी सेवाओं में कर  सकती हैं परिवर्तन

नई दिल्ली :

1st March Changes: होली का आगमन हो चुका है, हर कोई होली के रंगों में सराबोर होने को तैयार है. लेकिन ये फाइनेंशियल माह है, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बदलाव लेकर आएगा. जहां एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के दामों में कुछ गिरावट आने की संभावना हैं. वहीं सोशल मीडिया (social media) को लेकर कई नियमों में बदलाव आएगा. इसके अलावा कई बैंक अपनी ब्याज दरों में इजाफा भी कर सकते हैं. साथ ही कई ट्रेनों के टाइम टेबल बदलने की भी संभावना जताई जा रही है. आइये जानते हैं और क्या-क्या बदलाव 1 मार्च को देखने को मिलेंगे..

सोशल मीडिया नियमों में बदलाव 
जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनी जैसे Facebook, Instagram और Twitter की मनमानी पर 1 मार्च से लगाम लग जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने तीन शिकायत अपीलीय समितियां (GAC) बनाने का ऐलान किया है, जो कि 1 मार्च 2023 से काम करना शुरू कर देंगी. ये समितियां यूजर्स की शिकायतों को 30 दिन में निपटाएंगी. यही नहीं इंस्टा और व्हाट्सप पर धार्मिक भावनाएं भड़काने जैसी पोस्ट के लिए भी नया नियम आने वाला है. जिसमें यूजर्स को भारी जुर्माना तक चुकाना पड़ सकता है.

गैस सिलेंडर संबंधी बदलाव 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1 मार्च गैस सिलेंडर बुकिंग (gas cylinder booking)में कुछ बदलाव किये जाएंगे.  साथ ही बताया जा रहा है कि  घरेलू सिलेंडर (LPG price)के दामों में कुछ गिरावट आने की भी संभावना है. क्योंकि पिछले छह माह से सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है. घरेलू सिलेंडर के दाम या तो बढ़े हैं या स्थिर ही रहे हैं. इसलिए होली से पहले लोगों को ये खुशखबरी भी मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : BHIM SBIPay:अब विदेश पैसे भेजना हुआ आसान, देश के इस बड़े बैंक ने की सुविधा लॅान्च

कई बैंकों की बढ़ सकती है EMI
आपको बता दें कि जब से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रेपो दरों में इजाफा किया है. कई बैंकों ने अपनी एमसीएलआर में बढोतरी कर दी है. जिनकी बढ़ी दरें 1 मार्च से लागू होने वाली है. इसके अलावा कई अन्य बैंक भी बढोतरी कर सकते हैं. जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. इसलिए अभी से लोगों को बजट बनाकर रखना जरूरी होगा.

ट्रेन संबंधी बदलाव 
दरअसल, गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. जिसके चलते 1 दिसंबर को जो रेलवे ने टाइम टेबल में बदलाव किया था.  जिसे फिर से गर्मी के हिसाब से शैड्यूल करना है.  सूत्रों का दावा है कि 1 मार्च से 10 हजार यात्री ट्रेनों  और 5 हजार मालगाड़ी के समय बदलने की संभावना है. इसके अलावा व्हाट्सप भी अपनी सर्विस में कुछ आमूलचूल परिवर्तन करने वाला है..