logo-image

LPG Price Today: नए साल पर रिकार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 648 रुपए में करें खरीदारी

LPG Latest Price 2023: नए साल (New year 2023) पर एलपीजी के रेटों से तंग आ चुके ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक बार फिर इंडेन (indane) ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (LPG composite gas cylinder)के रेटों में कटौती कर दी है.

Updated on: 01 Jan 2023, 01:01 PM

नई दिल्ली :

LPG Latest Price 2023: नए साल (New year 2023) पर एलपीजी के रेटों से तंग आ चुके ग्राहकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक बार फिर इंडेन (indane) ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (LPG composite gas cylinder)के रेटों में कटौती कर दी है. आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर आपको लखनऊ में 648 रुपए तक मिल जाएगा. हालांकि कॅामर्शियल सिलेंडर के रेटों में सरकार ने इजाफा किया है. यानि पिछले माह के मुताबिक अब व्यापार करने के लिए  आने वाले सिलेंडर पर 25 रुपए ज्यादा चुकाने होंगे. वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 15 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम जस के तस बने हुए हैं.

यह भी पढ़ें : Jan Dhan Account yojna 2023: बहुत काम का है जन-धन खाता, खुलवाते ही मिल जाते हैं 10,000 रुपए

दरअसल,  1 जनवरी 2023 को उम्मीद थी की घरेलू एलपीजी के दामों में जरूर कमी देखने को मिलेगी. लेकिन सभी के दावे धरासायी हो गए. क्योंकि घरों में यूज होने वाले एलपीजी 15 किग्रा सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया. साथ ही कॅामर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) के दामों में भी पिछले साल के मुताबिक 25 रुपए की बढोतरी देखने को मिल रही है. लेकिन यदि कंपोजिट गैस सिलेंडर की बात करें तो उसकी कीमतों में जरूर कमी देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कंपोजिट गैस सिलेंडर के दाम लगभग 648 रुपए प्रति सिलेंडर देखने को मिल रहा है. हालांकि आपको बता दें कि सिलेंडर के दाम हर शहर कुछ ऊपर-नीचे होते हैं. बताया जा रहा है कि देश की राजधानी में उसी सिलेंडर के दाम 720 रुपए हैं.

क्या होता है कंपोजिट गैस सिलेंडर 
आपको बता दें कि अब इंडेन अपने कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर को प्रमोट कर रही है. इसलिए ही उसके दामों में कमी की गई है. कंपोजिट गैस सिलेंडर में आम सिलेंडर की अपेक्षा कम गैस आती है. यानि वह महज 10 किग्रा गैस का होता है. कंपनी ने खासकर गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए इस सिलेंडर की शुरुआत की थी. ज्यादातर शहरों में इसे मंजूरी मिल चुकी है. इसकी खास बात ये भी होती है कि यह बहुत ही हल्का होता है. इसे कहीं भी इधर से उधर ले जाने में कोई परेशानी नहीं होती.

महंगा पड़ता है 15 किग्रा का सिलेंडर 
दरअसल, कुछ ऐसे परिवार हैं जिनके घर में कम सदस्य होते हैं.  साथ ही उन्हें बिना बजट के 15 किग्रा का महंगा सिलेंडर खरीदना होता है. इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इंडेन कंपनी ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (LPG Latest Price 2023) को लॅान्च किया था. क्योंकि इसका वजन कम है. साथ ही कीमत भी उससे 500 रुपए तक कम है. इसलिए कम खर्च वाले परिवारों के लिए ये सिलेंडर वरदान साबित हो रहा है.