logo-image

Lpg Price: अब रिकॅार्ड सस्ता होगा LPG सिलेंडर, सिर्फ 155 रुपए तय हुई कीमत !

बहुत जल्द मार्केट में आपको सस्ता गैस सिलेंडर देखने को मिलेगा. जिसकी कीमत भी रिकॅार्ड सस्ती होगी. इसके लिए पेट्रोलियम कंपनीज ने मंत्रालय के पास प्रस्ताव बनाकर भेजा है.

Updated on: 11 Jul 2023, 05:25 PM

highlights

  • पेट्रोलियम कंपनी करने जा रही हैं छोटू के बाद मुन्ना की शुरूआत 
  • पेट्रोलियम मंत्रालय को भेजी गई है मुन्ना सिलेंडर की फाइल 
  • मंजूरी के बाद मार्केट में पहुंचेगा सस्ता गैस सिलेंडर 

नई दिल्ली :

Lpg Price: घरेलू गैस सिलेंडर की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. कम खर्च वाले लोगों को बी 14.2 किग्रा का सिलेंडर 1100 रुपए में खरीदना पड़ता है. जिससे लाखों परिवारों का बजट तक खराब हो जाता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब पेट्रोलियम कंपनी 2 किग्रा का सिलेंडर लाने की तैयारी में हैं. जिसकी कीमत सिर्फ 155 रुपए निर्धारित किये जाने पर बात चल रही है. आपको बता दें कि इससे पहले भी 5 किग्रा के कंपोजिट सिलेंडर को मार्केट में उतारा गया था. जो किफायती होने के साथ-साथ काफी हल्का भी था. उसे कहीं भी उठाकर ले जाया जा सकता था.

यह भी पढ़ें : Aadhaar Update: अब घर बैठे अपडेट हो जाएगा आधार कार्ड, सेंटर पहुंचेगा आपके घर

दरअसल, हमारे देश में करोड़ों की जनसंख्या ऐसी भी हैं, जिनका 1100 रुपए का सिलेंडर खरीदने से भी बजट खराब होता है. साथ ही उनका खर्च भी ज्यादा नहीं होता है. इसलिए उन्हें एक साथ 1100 रुपए खर्चना अच्छा नहीं लगता. ऐसे लोगों की समस्या को देखते हुए छोटू के बाद अब मुन्ना कंपोजिट सिलेंड डिजाइन किया गया है. जिसमें सिर्फ 2 किग्रा गैस आएगी. साथ ही इसकी कीमत भी 155 रुपए रखी गई है. ये सिलेंडर ऐसे परिवारों के लिए वरदान साबित होगा. जिनके परिवार छोटे हैं साथ ही घर चुल्हे पर भी काम होता है. 

कंपोजिट सिलेंडर हुआ था लॅान्च 
आपको बता दें कि इससे पहले 7 किग्रा का कंपोजिट सिलेंडर लॅान्च किया गया था. जो अभी तक मार्केट में है. घरेलू सिलेंडर अभी जो उपयोग में लिया जा रहा है, उसका भार 14.2 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है, लेकिन यह काफी मजबूत है. इसमें थ्री लेयर हैं. दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलोग्राम गैस भी होती है. उस सिलेंडर को छोटू के नाम से पुकारा जाता है. लेकिन यह सिलेंडर बहुत ही छोटा है. लेकिन मजबूती इसकी भी उतनी ही है. साथ ही 2 किग्रा के सिलेंडर में कम से कम 5 किलोग्राम गैस भी मिलेगी. हालांकि अभी तक इसे प्रस्ताव के लिए भेजा गया है.