logo-image

अब LPG गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, सरकार ने एक झटके में बढ़ाए इतने दाम

आम जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है इस बार ये मार एलपीजी गैस सिलेंडर के नए कनेक्शन लेने वालों पर पड़ने वाली है, जो इस बार एलपीजी का नया कनेक्शन लेगा उसे ज़्यादा क़ीमत चुकानी होगी।

Updated on: 16 Jun 2022, 07:01 PM

:

आम जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है इस बार ये मार एलपीजी गैस सिलेंडर के नए कनेक्शन लेने वालों पर पड़ने वाली है, जो इस बार एलपीजी का नया कनेक्शन लेगा उसे ज़्यादा क़ीमत चुकानी होगी। पहले प्रति कनेक्शन के लिए 1450 रुपये देने होते थे जिसमें सिर्फ कनेक्शन मिलता था, लेकिन आपको गैस चूल्हा या फिर इससे जुड़े सामान अलग से लेने पड़ते थे लेकिन अब इसके लिए भी आपको ज़्यादा पैसा देना पड़ेगा यानी कनेक्शन की क़ीमत में 750 रुपये प्रति कनेक्शन का इज़ाफ़ा कर दिया गया है अब एलपीजी का नया कनेक्शन 1450 रुपये की जगह 2200 रुपये का मिलेगा इसकी प्रभावी कीमतें आज से लागू हो चुकी हैं।

वहीं अगर आपको दूसरा सिलेंडर भी लेना है तो इसके लिए आपको 1500 रुपये और अलग से चुकाने होंगे। हाल ही में वित्तमंत्रालय ने 10 बड़े फैसले लेते हुए एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी का ऐलान किया था लेकिन इसका फायदा सिर्फ उन लोगों को मिल रहा है जो उज्जवला योजना के अंतर्गत आते हैं. आम उपभोक्ता को इसका लाभ नहीं मिल रहा। अब नया कनेक्शन लेने पर एजेंसी से आपको 750 रुपये ज़्यादा चुकाने होंगे। उज्जवला योजना के अंतर्गत जो लोग इस योजना के अंतर्गत आते हैं उन्हें भी बढ़ी क़ीमत चुकानी होगी अगर डबल सिलेंडर लिया जाता है तो उन्हें ज़्यादा क़ीमत देनी होगी. इस समय एलपीजी का 14.2 केजी का सिलेंडर 1 हज़ार रुपये में भरा जा रहा है पहले जो सब्सिडी सरकार देती थी वो लगभग खत्म हो चुकी है यानी माना जा सकता है कि सिलेंडर अब सिर्फ बाज़ार भाव में ही मिलता है।

अगर आप नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको दो सिलेंडर के लिए करीब 4400 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे जिसमें सिर्फ गैस सिलेंडर इसके अलावा रेगुलेटर जिसकी क़ीमत 250 रुपये, पाइप जिसकी क़ीमत 150 रुपये और कनेक्शन बुक जिसकी क़ीमत 25 रुपये है शामिल की गई है। इन सभी क़ीमतों में गैस चूल्हा शामिल नहीं है गैस चूल्हे के लिए 1500 रुपये से लेकर 3500 रुपये तक आपको अलग से चुकाने होंगे . यानी अब नया गैस कनेक्शन लेना भी काफ़ी महंगा हो गया जो पहले 4500 रुपये में गैस चूल्हे और दो सिलेंडर के साथ मिलता था आज वो 6500 रुपये तक पहुंच गया है।