logo-image

राशन की दुकानों पर मिलेगा LPG सिलेंडर, सरकार ने बनाई ये बड़ी योजना

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कहना है कि एफपीएस के जरिए छोटे LPG सिलेंडर की खुदरा बिक्री की योजना पर विचार जारी है.

Updated on: 29 Oct 2021, 01:41 PM

highlights

  • FPS के जरिए छोटे LPG सिलेंडर की खुदरा बिक्री की योजना पर विचार जारी 
  • राशन की दुकानों पर वित्तीय सेवाएं भी शुरू करने की योजना पर काम कर रही है

नई दिल्ली:

महंगाई ने आम आदमी का जीना दूभर कर रखा है. खाने-पीने की चीजें, पेट्रोल-डीजल, सब्जियां, दालें और रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली रही है. सिर्फ रसोई गैस (LPG Cylinder) की बात करें तो पिछले काफी समय से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. रसोई गैस महंगी होने से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने आम लोगों की इसी परेशानी को कम करने की कोशिश के तहत एक नया कदम उठाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार राशन की दुकानों के जरिए छोटे एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री करने की अनुमति देने पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में हवाई सफर का कर रहे हैं प्लान, तो यह खबर एक बार जरूर पढ़ लीजिए

रसोई गैस की कीमतों को कम करने के लिए हुई बैठक में हुई चर्चा
सरकार इसके अलावा राशन की दुकानों पर वित्तीय सेवाएं भी शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. रसोई गैस की कीमतों को कम करने के लिए हुई बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई. खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय की अध्यक्षता में हुई एक वर्चुअल बैठक में राज्य सरकारों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, वित्त एवं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया था. बैठक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (HPCL) और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (CSC) के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. 

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कहना है कि एफपीएस के जरिए छोटे LPG सिलेंडर की खुदरा बिक्री की योजना पर विचार जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों (OMC) के प्रतिनिधियों ने उचित दर की दुकानों (Fair Price Shop-FPS) के जरिए इन सिलेंडरों की खुदरा बिक्री के प्रस्ताव की सराहना की है.