logo-image

1 दिसंबर से घटेंगे LPG सिलेंडर के दाम, क्रूड ऑयल के दामों में गिरावट

Lpg Cylinder Price: एलपीजी सिलेंडरों (LPG Cylinder)के दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. कुछ लोगों ने तो सिलेंडरों को पैक कर रख दिया है. साथ ही इंडेक्शन या लकड़ी का ईंधन यूज करना शुरू कर दिया है.

Updated on: 29 Nov 2022, 10:04 PM

highlights

  • आसमान छू रहे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, आमजन हुआ त्रस्त 
  • हर बार कॅामर्शियल गैस सिलेंडर के ही दाम होते हैं कम 
  • लगातार घटते क्रूड ऑयल के बाद एलपीजी के दामों में कमी आने आने के संकेत 

नई दिल्ली :

Lpg Cylinder Price: एलपीजी सिलेंडरों  (LPG Cylinder)के दामों ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है. कुछ लोगों ने तो सिलेंडरों को पैक कर रख दिया है. साथ ही इंडेक्शन या लकड़ी का ईंधन यूज करना शुरू कर दिया है. लेकिन दिसंबर आपके लिए कुछ राहत भरी खबर लेकर आने वाला है. क्योंकि लगातार घट रहे क्रूड ऑयल के दामों से उम्मीद लगाई जा रही है कि 1 दिसंबर को एलपीजी सिलेंडर के दामों में भारी कटौती की जाएगी. हालाकि सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन आलाधिकारियो का दावा है कि 1 दिसंबर हर हाल में घरेलू सिलेंडर के दामों में कटौती की जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब सिर्फ 25 रुपए प्रति लीटर में चलेगी आपकी कार, सरकार लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम हुए कम 
आपको बता दें  कि पिछले 6 माह में सिर्फ कॅामर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम ही कम हुए हैं. घरेलू सिलेंडर के दामों में लगातार इजाफा ही हो रहा है. इसलिए अब सरकार को सिलेंडर  के दामों को लेकर विपक्ष भी जमकर घेर रहा है. पिछली कई दिनों से लगातार क्रूड ऑयल के दामों में कमी देखने को मिल रही है. जिसका असर सिलेंडर के दामों पर भी देखने को मिलेगा. विशेषज्ञों का मानना है कि 1 दिसंबर को घरेलू सिलेंडर के दामों में कटौती किया जाना तया है.

ऑफर भी होंगे समाप्त 
सिलेंडर के अलावा 1 दिसंबर कई अन्य बदलाव भी लेकर आएगा. जैसे कई बैंकों ने होम लोन पर ऑफर दिये हुए हैं. जिन्हें 1 दिसंबर से बंद कर दिया जाएगा. यानि आपको बिना ऑफर के ही होम लोन लेना होगा. इसके अलावा ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव देखने को मिलेगा. इसके अलावा एटीएम से पैसे निकालने संबंधी भी कुछ नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा. वहीं यूपीआई पैमेंट को लेकर भी कुछ नियम चेंज होने की संभावना जताई जा रही है.