logo-image

अगर आप भारत पेट्रोलियम के LPG ग्राहक हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है

LPG Cylinder Price Today: BPCL के नए मालिक को अधिग्रहण के तीन साल बाद ही कंपनी के एलपीजी कारोबार को अपने पास बनाये रखने अथवा बेचने का अधिकार होगा. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी.

Updated on: 09 Dec 2020, 09:09 AM

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited-BPCL) के निजीकरण के बाद भी उसके 7.3 करोड़ घरेलू रसोई गैस (LPG Cylinder Price Today) ग्राहकों को सब्सिडी का लाभ मिलता रहेगा. कंपनी के एलपीजी (Domestic Gas Cylinder) कारोबार के लिये एक अलग रणनीतिक कारोबारी इकाई (एसबीयू) बनाने की योजना है. बीपीसीएल के नये मालिक को अधिग्रहण के तीन साल बाद ही कंपनी के एलपीजी कारोबार को अपने पास बनाये रखने अथवा बेचने का अधिकार होगा. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें: भारत बंद की वजह से कई ट्रेनें कैंसिल, कई का रूट बदला, देखें पूरी लिस्ट

7.3 करोड़ ग्राहकों को निजीकरण के बाद भी मिलेगी सब्सिडी 
अधिकारी ने कहा कि तीन साल बाद भी यदि बीपीसीएल का नया मालिक एलपीजी कारोबार को कंपनी में ही बनाए रखना चाहेगा तो उसके बाद भी ग्राहकों को सरकारी सब्सिडी मिलती रहेगी. यदि नया मालिक एलपीजी कारोबार को रखने से मना करता है तो तीन साल बाद उसके एलपीजी ग्राहकों को अन्य दो सरकारी कंपनियों इंडियन ऑयल कारपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सरकार कंपनी के 7.3 करोड़ ग्राहकों को निजीकरण के बाद भी सब्सिडी जारी रखेगी, लेकिन किसी निजी कंपनी को सरकारी सब्सिडी देने में हितों के टकराव के चलते एलपीजी कारोबार को एक अलग एसबीयू के तहत रखा जायेगा. 

यह भी पढ़ें: अगर आप बैंकों से जुड़े कामकाज निपटाना चाहते हैं तो यह खबर पढ़ लें

उन्होंने कहा कि एसबीयू अलग से खातों का विवरण रखेगी. साथ ही उसे कितनी सब्सिडी मिली और डिजिटल तरीके से उसने कितने ग्राहकों को सब्सिडी भेजी इसका भी ब्यौरा उसे रखना होगा. कोष की हेरा-फेरी नहीं हो यह सुनिश्चित करने के लिए एसबीयू खातों का ऑडिट भी कराया जाएगा. निजीकरण के बाद भारत पेट्रोलियम को सब्सिडी देने का यह मतलब नहीं होगा कि अन्य निजी एलपीजी वितरकों को भी सब्सिडी दी जाएगी. अधिकारी ने कहा कि भारत पेट्रोलियम एक पुरानी कंपनी है और इस तरह रातोंरात उसके ग्राहकों की सब्सिडी को खत्म नहीं किया जा सकता.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, ट्रेन की यात्रा हो सकती है महंगी, जानिए क्यों

उन्होंने कहा कि भारत पेट्रोलियम से सरकार के निकलने के बाद भी नई कंपनी पर तीन साल तक पाबंदी रहेगी. कंपनी की नयी मालिक किसी परिसंपत्ति को बेच या हस्तांतरित नहीं कर सकेगी. तीन साल बाद उसके पास एलपीजी कारोबार को रखने या बेचने का अधिकार होगा. सरकार साल में 12 रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) सब्सिडी पर उपलब्ध कराती है. इस महीने प्रत्येक सिलेंडर पर 50 रुपये की सब्सिडी दी जानी है। इसे सीधे ग्राहकों के खाते में पहुंचा दिया जाएगा.