logo-image

इंडेन का नया स्मार्ट LPG सिलेंडर साधारण रसोई गैस से कैसे है बेहतर, जानिए यहां

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने एक नया कंपोजिट सिलेंडर (Indane Composite Cylinder) पेश किया है. कंपनी का कहना है कि इस सिलेंडर (LPG Cylinder) को स्मार्ट किचन को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है.

Updated on: 17 Jul 2021, 03:41 PM

highlights

  • कंपोजिट सिलेंडर के लिए निकटतम इंडेन वितरक से संपर्क करना होगा 
  • फाइबर से बने कंपोजिट गैस सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस आएगी

नई दिल्ली :

अगर आप अपने किचन में पुराने रंगरूप वाली रसोई गैस (LPG Cylinder) को देखकर बोर हो चुके हैं तो अब आपके लिए स्मार्ट एलपीजी सिलेंडर आ गया है. बता दें कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने एक नया कंपोजिट सिलेंडर (Indane Composite Cylinder) पेश किया है. कंपनी का कहना है कि इस सिलेंडर को स्मार्ट किचन को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है. जानकारी के मुताबिक सिलेंडर का कुछ हिस्सा पारदर्शी होगा और सिलेंडर में कितना गैस बचा हुआ है इसकी जानकारी आसानी से मिल सकेगी. इंडियन ऑयल का कहना है कि यह सिलेंडर फिलहाल सिर्फ दिल्ली और हैदराबाद में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस सिलेंडर को पाने के लिए निकटतम इंडेन वितरक से संपर्क करना होगा. 

यह भी पढ़ें: HDFC Bank की मोबाइल और नेट बैंकिंग सेवाएं 6 घंटे के लिए बंद रहेगी, जानिए वजह

मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 50 फीसदी हल्का
जानकारी के मुताबिक फाइबर टेक्नोलॉजी से बना होने की वजह से जहां यह देखने में आकर्षक है वहीं दूसरी ओर इस सिलेंडर में जंग भी नहीं लगेगा. बता दें कि मौजूदा समय में घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में करीब 14.2 किलो गैस होती है. फाइबर से बने कंपोजिट गैस सिलेंडर में 10 किलो गैस आएगी. गौरतलब है कि 5 किलोग्राम वाले छोटे गैस सिलेंडर काफी पहले से मिल रहे हैं. वहीं फाइबर से बना कंपोजिट सिलेंडर पहली बार मिल रहा है. जानकारी के मुताबिक फाइबर से तैयार 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम वाले कंपोजिट रसोई गैस सिलेंडर लॉन्च कर दिया गया है. कंपोजिट गैस सिलेंडर मौजूदा सिलेंडर के मुकाबले 50 फीसदी हल्का है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों को मिली एक और बड़ी खुशखबरी

कंपनी का कहना है कि इंडेन कंपोजिट सिलेंडर साधारण सिलेंडर से ज्यादा मजबूत और सुरक्षित है और इसका निर्माण तीन परत से हुआ है. जानकारी के मुताबिक यह सिलेंडर एक ब्लो-मोल्डेड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (HDPE) इनर लाइनर से बना है. इसके अलावा यह सिलेंडर पॉलीमर-रैप्ड फाइबर ग्लास की एक परत से भी ढका हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपोजिट सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा. ग्राहकों को 10 किलो वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 3,350 रुपये और 5 किलोग्राव वाले सिलेंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट 2,150 रुपये चुकाना होगा. सामान्य रसोई गैस की ही तरह कंपोजिट सिलेंडर की भी होम डिलिवरी होती है.