logo-image

1 अगस्त को रिकॅार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 652 रुपए में पहुंचेगा घर

1 अगस्त को पेट्रोलियम कंपनियों में कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की है. देश भर में कॅामर्शियल सिलेंडर अब 100 रुपए तक सस्ता मिलेगा. वहीं कंपोजिट सिलेंडर के दामों में भी कुछ कटौती देखने को मिल रही है.

Updated on: 01 Aug 2023, 12:33 PM

highlights

  • कॅामर्शियल सिलेंडर के रेटों में भी हुई 100 रुपए की कटौती
  • 15 किग्रा के सिलेंडर के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव
  • एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर के दाम अलग-अलग शहरों में डिफरेंट 

नई दिल्ली :

LPG Latest Price 2023: 1 अगस्त से वैसे तो बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन यहां हम बार कर रहे हैं एलपीजी सिलेंडर के रेटों की. आपको बता दें कि एलपीजी के कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में 100 रुपए तक की कटौती देखने को मिल रही है. वहीं कंपोजिट सिलेंडर के रेटों में भी मामूली कमी आई है. हालांकि सबसे ज्यादा घरों में यूज होने वाला 15 किलों के सिलेंडर के रेटों में कोई बदलाव नहीं किय गया है. उसके रेट अभी भी जस के तस बने हुए हैं. जिन रेटों का खबर में जिक्र किया गया है. वह कंपोजिट गैस सिलेंडर के रेट हैं. 

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 अगस्त से होगी जेब ढीली, रुपए-पैसे संबंधी बदल जाएंगे कई नियम

नहीं घटे घलेलू सिलेंडर के रेट 
दअसल, लगातार घट रहे क्रूड ऑयल के दामों से अंदाजा लगाया जा रहा था कि घरेलू एलपीजी के सिलेंडर के दामों में इस बार जरूर कमी आएगी. लेकिन उम्मीदों पर पानी फिर गया. हालांकि व्यापारियों को जरूर थोड़ी-बहुत खुशी मिली है. क्योंकि कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम जरूर 100 रुपए तक कम किये गए हैं. वहीं थोड़ी बहुत कमी कंपोजिट गैस सिलेंडर के रेटों में भी देखने को मिल रही है. हालांकि इस सिलेंडर का यूज अभी 10 प्रतिशत भी नहीं है. कुछ लोग जानकारी के अभाव में भी इस सिलेंडर को नहीं खरीदते हैं. 

क्या होता है कंपोजिट गैस सिलेंडर 
''आपको बता दें कि अब इंडेन अपने कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर को प्रमोट कर रही है. इसलिए ही उसके दामों में कमी की गई है. कंपोजिट गैस सिलेंडर में आम सिलेंडर की अपेक्षा कम गैस आती है. यानि वह महज 10 किग्रा गैस का होता है. कंपनी ने खासकर गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए इस सिलेंडर की शुरुआत की थी. ज्यादातर शहरों में इसे मंजूरी मिल चुकी है. इसकी खास बात ये भी होती है कि यह बहुत ही हल्का होता है. इसे कहीं भी इधर से उधर ले जाने में कोई परेशानी नहीं होती,,.

छोटे परिवारों के लिए किफायती
दरअसल कुछ परिवार ऐसे होते हैं जिन्हें 1100 रुपए का 15 किग्रा वाला सिलेंडर खरीदने में परेसानी होती है. यानि ये सिलेंडर उनके बजट में नहीं आता. ऐसे परिवारों के लिए कंपोजिट सिलेंडर बहुत ही किफायती है.  आपको बता दें कि इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इंडेन कंपनी ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (LPG Latest Price 2023) को लॅान्च किया था. क्योंकि इसका वजन कम है. साथ ही कीमत भी उससे 500 रुपए तक कम है.  इसलिए कम खर्च वाले घरों के लिए ये सिलेंडर संजीवनी साबित हो रहा है.  हालांकि अलग-अलग शहर में इसके रेट अलग निर्धारति किये गये हैं.