News Nation Logo

Good News : अब सिर्फ 634 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, जानें कैसे

LPG Cylinder : अब जमाने के अनुसार घरेलू गैस कंपनियां भी खुद में बदलाव करने लगी हैं. अब गैस कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडरों में भी चेंजिंग करना शुरू कर दिया है

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Jan 2022, 11:29:24 PM
lpg

अब सिर्फ 634 रुपये में मिलेगा LPG सिलेंडर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

LPG Cylinder : अब जमाने के अनुसार घरेलू गैस कंपनियां भी खुद में बदलाव करने लगी हैं. अब गैस कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडरों में भी चेंजिंग करना शुरू कर दिया है. अब कंपनियां सामान्‍य गैस सिलेंडर के अलावा कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) भी देने लगी हैं. यह सिलेंडर वजन में हल्‍का दिल्ली में 634 रुपये में खरीदा जा सकता है, जबकि जयपुर में उपभोक्‍ताओं को 637 रुपये देने होंगे. इस कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस आती है. कंपोजिट सिलेंडर पूरी तरह से पारदर्शी होता है. इस सिलेंडर का वजन कम होने की वजह से इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से लाया और भेजा सकता है. जिन घरों में गैस की खर्च कम होती है, उनके लिए यह सिलेंडर काफी उपयोगी है. 

जानें कंपोजिट सिलेंडर क्‍या है 

कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर की तुलना में 7 किलोग्राम हल्का होता. हालांकि, घरेलू सिलेंडर अभी जो उपयोग में लिया जा रहा है, उसका भार 17 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है, लेकिन यह काफी मजबूत है. इसमें थ्री लेयर हैं. दस किलोग्राम के कंपोजिट सिलेंडर में अब 10 किलोग्राम गैस भी होगी. इस तरह इस सिलेंडर कुल भार 20 किलो होगा. हालांकि, लोहे वाले सिलेंडर का वजन 30 किलो से अधिक होता है.

इन शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के ये हैं रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) के मुताबिक, 10 किलो गैस वाले कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत मुंबई में 634 रुपये है. कोलकाता में 652 रुपये और चेन्‍नई में 645 रुपये रेट है. इसके लिए लखनऊ में उपभोक्‍ता को 660 रुपये चुकाना पड़ता है. इसकी कीमत पटना में करीब 697 रुपये है. इंदौर में ये सिलेंडर 653 रुपये में मिलता है, जबकि भोपाल में 638 रुपये और गोरखपुर में 677 रुपये में मिलते हैं.

First Published : 04 Jan 2022, 11:29:24 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.