News Nation Logo

ख़त्म हो सकता है लॉकडाउन, ट्रेनों को चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे

रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण यात्री ट्रेनों को 21 दिन तक स्थगित करने के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाएं बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है.

Bhasha | Updated on: 04 Apr 2020, 01:01:19 PM
Train

ख़त्म हो सकता है लॉकडाउन, ट्रेनों को चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण यात्री ट्रेनों को 21 दिन तक स्थगित करने के बाद 15 अप्रैल से अपनी सभी सेवाएं बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों ने बताया कि रेलवे के सभी सुरक्षा कर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों को 15 अप्रैल से अपने-अपने कार्यस्थलों पर लौटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. ट्रेनों का संचालन सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू होगा. सरकार ने इस मुद्दे पर मंत्रियो का समूह गठित किया है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका, इटली और स्पेन में लगे लाशों के ढेर, जानें किस देश में अब तक कितनों की जान गई

इस बीच, रेलवे ने ट्रेनों के संचालन की समयसारिणी (Time-Table), उनके फेरे और बोगियों की उपलब्धता के साथ अपने सभी रेल जोनों को सेवाओं को ‘‘बहाल करने की योजना’’ जारी की है. सूत्रों ने बताया कि सभी 17 जोनों को अपनी-अपनी सेवाएं संचालित करने के लिए तैयार रहने का संदेश दिया गया है.

15 अप्रैल से करीब 80 प्रतिशत ट्रेनों के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलने की संभावना है जिनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं. स्थानीय ट्रेनों की सेवाएं भी चालू हो सकती हैं. सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह के अंत में जोनों को ठोस कार्य योजना भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें : तब्लीग़ी जमात के लोगों की बदतमीजी पर गोली मारी जानी चाहिए : राज ठाकरे

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा 24 मार्च को बंद की घोषणा करने के बाद अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थी. इस दौरान उसकी मालवाहक ट्रेनें चलती रही हैं.

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 04 Apr 2020, 01:01:19 PM