logo-image

PM Mudra Yojana के तहत मिलेगा बिना किसी गारंटी के लोन, ऐसे उठाएं फायदा

PM Mudra Yojana: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको बिना गारंटी के लोन मिलेगा.

Updated on: 18 May 2022, 09:19 PM

नई दिल्ली :

PM Mudra Yojana: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको बिना गारंटी के लोन मिलेगा. आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के बाद कारोबार को शुरू करने में आपके समक्ष आ रही आर्थिक अड़चनें दूर हो जाएंगी. ऐसे में आप आसानी से अपना कोई भी कारोबार शुरू कर सकेंगे. भारत सरकार की इस योजना का उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना है. इस योजना की सबसे खास बात ये है कि इसमें कारोबार शुरू करने के लिए व्यक्ति को बिना गारंटी लोन की सुविधा दी जाती है. यही नहीं इसके अलावा आपसे लोन के लिए किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है.

अब इस स्कीम के तहत मिलेगा 2 लाख रुपए का फायदा, जानें सभी डिटेल्स

तीन प्रकार के लोन का प्रावधान 
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं. इसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं. आप अपनी जरूरत के मुताबिक इनमें से किसी भी प्रकार के लोन को ले सकते हैं. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. हालांकि, लोन लेने के लिए आपको मुद्रा कार्ड की जरूरत होगी. इस कार्ड से आप अपने व्यवसाय से जुड़े जरूरी उपकरणों को खरीदने के लिए खर्चा कर सकते हैं. अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आपको पीएम मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना होगा.

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेनेके लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवेदक का स्थायी पता, बिजनेस का पता एवं स्थापना का प्रमाण, पिछले तीन सालों की बैलेंस शीट आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है.