logo-image

सैलरी का बड़ा हिस्सा EMI में चला जाता है तो तुरंत करें यह काम, लोन से मिलेगा छुटकारा

Loan EMI : अगर आप एक सैलरी बेस्ड मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आते हैं तो आप भी लोग की ईएमआई चुकाने के दर्द को समझते होंगे. क्योंकि हम अपनी सैलरी का बड़ा हिस्सा तो ईएमआई चुकाने में ही खर्च कर देते हैं

Updated on: 18 Nov 2022, 10:29 AM

New Delhi:

Loan EMI : अगर आप एक सैलरी बेस्ड मिडिल क्लास बैकग्राउंड से आते हैं तो आप भी ईएमआई चुकाने के दर्द को समझते होंगे. क्योंकि हम अपनी सैलरी का बड़ा हिस्सा तो ईएमआई चुकाने में ही खर्च कर देते हैं. फिर बाकि बची सैलरी से हमें बच्चों की फीस, घर के खर्च और दूसरी तरह के खर्च चलाने होते हैं. महीने की 20 तारीख आते-आते हमारी जेब से सैलरी के पैसे गायब हो जाते हैं और हमें क्रेडिट कार्ड या इस जैसे ही अन्य विकल्पों पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में हर आदमी चाहता है कि लोन को जल्द से जल्द खत्म कर दिया जाए. 

ऐसे लौटाएं समय से पहले लोन?

अगर आप भी इन सब चिंताओं में जीवन गुजार रहे हैं तो खुश हो जाइए, क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं जो निश्चित ही आपको कुछ राहत पहुंचाएगी. समय से पहले लौन को लौटाने के लिए लोन फोरक्लोजर के विकल्प को अपनाया जा सकता है. लोन फोरक्लोजर का यह विकल्प क्रेडिट कार्ड की ईएमआई, पर्सनल लोन की ईएमआई या दूसरी तरह के लोन को चुकता करने में अपनाया जा सकता है. लोन को समय पूर्व लौटाने का यह फार्मूला प्री क्लोजर या फोर क्लोजर और पार्ट क्लोजर के तौर पर देखा जाता है.

लोन फोरक्लोजर के लिए कैसे करें आवेदन?

लोन फोरक्लोजर के लिए आप अपने बैंक या फाइनेंस कंपनी में एप्लाई कर सकते हैं. आवेदन के साथ आपको कुछ जानकारी जैसे होम लोन का अकाउंट नंबर, PAN, आधार और एड्रेस वेरिफिकेशन जैसे डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं. बैंक प्री क्लोजर या फोर क्लोजर के लिए आवेदक से थोड़ा चार्ज करते हैं. सामान्य तौर पर यह चार्ज कुल लोन की 2 से 4 प्रतिशत होती है. रकम मिलने के बाद बैंक आपको एक लेटर और प्री क्लोजर एग्रीमेंट देता है.