logo-image

PM Kisan सम्मान निधि की 11वीं किस्त की बनी लिस्ट, इस दिन खाते में आ जाएंगे 2000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Samman Nidhi) की 11वीं किस्त को लेकर हल-चल तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि 11वीं किस्त (11th installment)को लेकर बहुत जल्द लिस्ट तैयार होने वाली है.

Updated on: 09 May 2022, 07:34 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Samman Nidhi) की 11वीं किस्त को लेकर हल-चल तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि 11वीं किस्त (11th installment)को लेकर बहुत जल्द लिस्ट तैयार होने वाली है. केन्द्र सरकार (central government) ने ई-केवाईसी को लेकर भी डेडलाइन जारी कर दी है. जानकारी के मुताबिक यदि 31 मई तक आप ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं करा पाते तो हो सकता है आपको 11वीं किस्त से वंचित कर दिया जाए. आपको बता दें कि जून के प्रथम सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर करने की योजना है. हालाकि सरकार ने इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि जून के फर्स्ट वीक में ही किसानों के खाते में धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. यही नहीं जिन किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा नहीं आया था, उनके खाते में दोनों किस्त के पैसे एक साथ भेजने की तैयारी सरकार की है. 

यह भी पढ़ें : अब आप नोएडा मेट्रो में भी कर सकते हैं पार्टी, NMRC ने दिया ये ऑफर

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है, जिसमें सालाना 6 हजार रुपये सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. इन पैसों को 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिया जाता है. अब तक लोगों के पास 10 किस्त पहुंच चुकी है और अब हर किसी को 11वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आपके 11वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे ई-केवाईसी कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाले 11वीं किस्त के पैसे आपको मिल सके, तो इसके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. सरकार की तरफ से इसकी आखिरी तारीख 31 मई 2022 तय की गई है.
ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

ये है ई-केवाईसी का तरीका 
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसको करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है. यहां पर जाकर आपको 'किसान कॉर्नर' का विकल्प मिलेगा, जिसे आपको चुनना है. इसके बाद आपको यहां पर मांगी गई अपनी जरूरी जानकारियां भरनी है. इसके बाद इसे  सब्मिट कर दें और अब आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी.