logo-image

बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये सरकारी योजनाएं, मिलेगी बेहतर शिक्षा और अच्छा भविष्य

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ खास योजनाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जो आपके या आपके बच्चों के लिए काफी ज्यादा काम आ सकती है... तो चलिए शुरू करते हैं...

Updated on: 30 Dec 2023, 08:44 PM

नई दिल्ली :

भारत सरकार देश वासियों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं लाती हैं. इनमें तमाम मौलिक अधिकारों से जुड़ी योजनाएं भी शामिल हैं. ऐसे में सरकार द्वारा देश के बच्चों को शिक्षा क्षेत्र में समर्थन प्रदान करने और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाए रखने के लक्ष्य के साथ, कुछ खास योजनाओं की शुरुआत की है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ खास योजनाओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं. जो आपके या आपके बच्चों के लिए काफी ज्यादा काम आ सकती है... तो चलिए शुरू करते हैं...

प्रधानमंत्री युवा क्षेत्र कार्यक्रम (PM YUVA):

इस कार्यक्रम के तहत, युवा को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRPY):

इस योजना के तहत, युवा को नौकरी प्राप्त करने में मदद करने के लिए रोजगार सृजन हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY):

इस योजना के अंतर्गत, गरीब और आधीनप्रधान वर्ग के विद्यार्थियों को सस्ते मकानों की सुविधा प्रदान की जाती है.

प्रधानमंत्री उद्यमिता योजना (PMYU):

इस योजना के अंतर्गत, युवा उद्यमिता की ओर प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें विभिन्न आर्थिक सहायता और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

छात्रवृत्ति योजनाएं:

सरकार ने कई छात्रवृत्तियों की योजनाएं शुरू की हैं जो विभिन्न स्तरों के शिक्षा में रुचि रखने वाले छात्रों को आर्थिक समर्थन प्रदान करती हैं.

उच्च शिक्षा के लिए ऋण सहायक योजनाएं:

सरकार ने विभिन्न ऋण सहायक योजनाएं शुरू की हैं जो विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण प्रदान करती हैं, जिससे उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है.

साक्षरता मिशन:

साक्षरता मिशन के तहत, सरकार ने अनेक साक्षरता योजनाएं शुरू की हैं जो लोगों को शिक्षा में सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखती हैं.

ये हैं कुछ सरकारी योजनाएं जो विद्यार्थियों को शिक्षा क्षेत्र में सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं. छात्रों को अपनी रुचियों और आवश्यकताओं के अनुसार इन योजनाओं का उपयोग करना चाहिए.