logo-image

LIC: सिर्फ 41 रुपए का निवेश कर देगा मालामाल, प्रतिमाह खाते में आएंगे 40,000 रुपए

LIC Plan:अगर आप छोटा निवेश कर ज्याादा रिटर्न कमाने की स्कीम खोज रहे हैं तो यहां आपकी तलाश पूरी हो सकती है. क्योंकि एलआईसी (LIC Plan)आपके लिए सिर्फ 41 रुपए के प्रिमियम में मोटा फंड बनाने का अवसर दे रहा है. यही नहीं समय पूरा होने पर 40,000 रुपए प्रतिमा

Updated on: 06 Mar 2023, 05:51 PM

highlights

  • स्कीम के तहत 2 लाख रुपए बीमा लेना जरूरी, मिलेंगे कई अन्य फायदे 
  • मैच्योरिटी पर एकमुश्त धनराशि मिलने का भी प्रावधान, ये हैं स्कीम की विशेषताएं  

नई दिल्ली :

LIC Plan:अगर आप छोटा निवेश कर ज्याादा रिटर्न कमाने की स्कीम खोज रहे हैं तो यहां आपकी तलाश पूरी हो सकती है. क्योंकि एलआईसी (LIC Plan)आपके लिए सिर्फ 41 रुपए के प्रिमियम में मोटा फंड बनाने का अवसर दे रहा है. यही नहीं समय पूरा होने पर 40,000 रुपए प्रतिमाह मिलने का भी प्रावधान है. जैसे ही निवेशक की उम्र 60 वर्ष होगी. योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. वहीं आपको बता दें कि एलआईसी की जीवन उमंग प्लान (Jeevan Umang Plan)में आपको 2 लाख रुपए का बीमा लेना आवश्यक है. बच्चे के जन्म से ही आप उसके नाम जीवन उमंग पॅालिसी के तहत खाता खुलवा सकते हैं..

क्या है प्रोसेस?
जानकारी के मुताबिक बच्चे का जन्म के समय से ही आप जीवन उमंग प्लान के तहत निवेश शुरू कर सकते हैं. हालांकि यदि 15 साल की उम्र में आप अपने बच्चे के नाम से निवेश शुरू करते हैं तो 40 साल की उम्र तक आपको प्रिमियम भरना होगा.  इसके तहत आपको कम से कम 5 लाख रुपए बीमा कवर लेना जरूरी होगा. जिसके तहत आपको सालाना  15298 रुपए भरने होंगे. वहीं अगर आप छमाही किस्त भरना चाहते हैं तो 7730 रुपये भरना होगा. इसके अलावा मंथली ईएमआई देने का भी स्कीम के तहत प्रावधान है. यदि आप मंथली प्रिमियम भरना चाहते हैं तो 1302 रुपए का अमाउंट भरना होगा. यदि इस अमाउंट को कैल्कुलेट किया जाए तो 41 रोजाना बैठता है.

यह भी पढ़ें : MLBY: इन महिलाओं को मिला होली गिफ्ट, प्रतिमाह खाते में आएंगे 1000-1000 रुपए

एकमुश्त रकम का भी प्रावधान 
एलआईसी से मिली जानकारी के मुताबिक, बच्चे के जन्म से लेकर 40 साल तक के निवेशक ही जीवन उमंग पॅालिसी से जुड़ सकते हैं. वहीं इस प्लान में कम से कम 2 लाख का बीमा कवर लेना भी जरूरी होता है. अन्यथा आप पॅालिसी से नहीं जुड़ सकते. वहीं आपको बता दें कि जीवन उमंग प्लान से जुड़ने के बाद पूरी जिंदगी इसका लाभ लेते रहेंगे. यही नहीं मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम देने का भी प्रावधान प्लान के तहत किया गया है. यदि आप पॅालिसी से जुड़ना चाहते हैं तो निकटवर्ती एलआईसी कार्यालय जाकर ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं.