logo-image

LIC: धन की चिंता खत्म कर देगी LIC की ये स्कीम, प्रतिमाह मिलते रहेंगे 12,000 रुपए

Saral Pension Yojana: अगर आप भी छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो एलआईसी (LIC)की सरल पेंशन योजना आपके लिए मुफीद हो सकती है. क्योंकि इस स्कीम के तहत आप प्रतिमाह 12 हजार रुपए की पेंशन पा सकते हैं. साथ ही एकमुश्त धनराशि पाने का भी विकल्प स्टैंडर्ड इम

Updated on: 20 Mar 2023, 03:21 PM

highlights

  • स्टैंडर्ड इमेडिएट एन्युटी प्लान के तहत एकमुश्त व मंथली पेंशन पाने का ऑफर 
  • निवेशक की मृत्यु के बाद नॅामिनी को मिलेगा पूरा पैसा

नई दिल्ली :

Saral Pension Yojana: अगर आप भी छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो एलआईसी (LIC)की सरल पेंशन योजना आपके लिए मुफीद हो सकती है. क्योंकि इस स्कीम के तहत आप प्रतिमाह 12 हजार रुपए की पेंशन पा सकते हैं. साथ ही एकमुश्त धनराशि पाने का भी विकल्प स्टैंडर्ड इमेडिएट एन्युटी प्लान (Standard Immediate Annuity Plan) के तहत दिया जाता है. स्कीम से जुड़ने के बाद निवेशक को रिटायरमेंट के बाद पैसे की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana)आजीवन पेंशन की गारंटी देती है..

यह भी पढ़ें : DCGI: अब बिना फॅार्मसिस्टों की निगरानी दवाई बेचना अवैध, भारत में दवाई बेचने के नियम हुए सख्त

नॅामिनी को मिलता है पूरा पैसा 
आपको बता दें कि सरल पेंशन योजना के तहत पति व पत्नी दोनों  पेंशन पाने के हकदार होते हैं.  यदि निवेशक की किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो पूरा पैसा नॅामिनी को लौटा दिया जाता है. वहीं पति या पत्नी में जो भी व्यक्ति लंबे समय तक जिंदा रहेगा उसे आजीवन पेंशन मिलती रहेगी.  हालांकि, पति और पत्नी दोनों के ही मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस पर इस योजना का भुगतान किया जाएगा. वहीं योजना में निवेश के समय आपको लोन की सुविधा का लाभ भी मिल सकते हैं..

ये है पात्रता 
आपको बता दें कि यह (Annuity Plan) खरीदने वाले के लिए व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, अधिकतम आयु सीमा 80 साल की है. साथ ही कोई भी व्यक्ति मिनिमम 12,000 रुपये प्रति वर्ष की एन्यूटी बेनिफिट के साथ यह स्कीम खरीद सकता है. वहीं,  वहीं आपको बता दें कि मैक्सिमम लिमिट तय नहीं है. यदि आप भी इससे जुड़ना चाहते हैं तो बिना देरी  किये निकटवर्ति एलआईसी ऑफिस जाकर पॅालिसी के बारे तमाम जानकारी पा सकते हैं. साथ ही एलआईसी एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं.