logo-image

LIC: बहुत काम की है एलआईसी की ये स्कीम, जिंदगीभर देती है प्रतिमाह 5381 रुपये

LIC scheme: अगर आप भी चाहते हैं कि बुढापे में आपको पैसे की टेंशन से न गुजरना पड़े ते ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन जीवन अक्षय पॅालिसी के माध्यम से आपकी सारी टेंशन दूर कर देगा. क्योंकि यह पॅालिसी आपको जीवन के उस पड़ाव पर पैस

Updated on: 18 May 2023, 03:09 PM

highlights

  • स्कीम का लाभ लेने के लिए एकमुश्त भरना होगा प्रिमियम 
  • जोखिम रहित स्कीम का लाभ लेने के लिए अपना सकते हैं जीवन अक्षय पॅालिसी 
  • स्कीम के तहत 1 लाख रुपए का एकमुश्त प्रिमियम भरना अनिवार्य 

नई दिल्ली :

LIC scheme: अगर आप भी चाहते हैं कि बुढापे में आपको पैसे की टेंशन से न गुजरना पड़े ते ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन जीवन अक्षय पॅालिसी के माध्यम से आपकी सारी टेंशन दूर कर देगा. क्योंकि यह पॅालिसी आपको जीवन के उस पड़ाव पर पैसे देना शुरू करती है. जब आपको पैसों की सख्त जरूरत होती है. वहीं स्कीम के तहत आपको जीवन भर पेंशन के रूप में धनराशि मिलती रहेगी. उसके लिए आपको एकमुश्त प्रिमियम भरना होगा. जितना ज्यादा प्रिमियम आप भरेंगे. उतनी ही अधिक पेंशन आपके खाते में क्रेडिट होगी. 

यह भी पढ़ें : Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, एकमुश्त मिलते हैं 14 लाख रुपए

मिलते हैं 10 विकल्प 
दरअसल, जीवन अक्षय पॅालिसी के तहत अपना पैसा रिटर्न पाने के लिए 10 विकल्प दिये गए हैं. जिसमें से एक विकल्प Annuity payable for life at a uniform rate भी है. इसमें आपको 60 साल की उम्र में पेंशन मिलनी शुरू होती है. साथ ही जीवन भर आपके खाते में पैसे क्रडिट होते रहेंगे. कितने पैसे क्रेडिट होंगे. ये आपके निवेश पर निर्भर करेगा. एक आंकडे के मुताबिक यदि आप 9 लाख रुपए एकमुश्त प्रिमियम भरते हैं तो प्रतिमाह 5381 रुपये आपके खाते में क्रेडिट होते रहेंगे. यही नहीं आपको टैक्स में भी कुछ छूट देने का प्रावधान है. 

जीवन अक्षय स्कीम की जरूरी बातें 
30 से 85 वर्ष के आयु वर्ग का कोई भी भारतीय व्यक्ति निवेश कर सकता है. न्यूनतम 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य
कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं है. वहीं  वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर पेंशन आप पा सकते हैं. इसके अलावा पॉलिसी जारी होने की तिथि से 3 महीने के बाद ऋण सुविधा भी उपल्ब्ध होती है. इसमें एक परिवार के दो सदस्य संयुक्त वार्षिकी ले सकते हैं. न्यूनतम वार्षिक पेंशन 12,000 रुपये निर्धारित की गई है.