logo-image

LIC Scheme: शानदार है एलआईसी की ये स्कीम, सिर्फ 51 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 3,60000 रुपए

LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए कई तरह स्कीम लॅान्च करता रहता है. आज हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं ये खासकर महिलाओं के लिए डिजाइन की गई है.

Updated on: 16 Mar 2023, 06:52 PM

highlights

  • जीरो जोखिम पर शुरू कर सकते हैं निवेश, मिलेंगे अन्य फायदे
  • ये स्कीम महिलाओं के लिए ही की गई डिजाइन, कम निवेश पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न

नई दिल्ली :

LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम आपके लिए कई तरह स्कीम लॅान्च करता रहता है. आज हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं  ये खासकर महिलाओं के लिए डिजाइन की गई है. एलआईसी की आधारसिला पॅालिसी के तहत अगर आप 51 रुपए रोज बचाकर निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर आपको 3 लाख 60 हजार रुपए की मोटी रकम मिलेगी. यही नहीं एलाईसी की स्कीम पूरी तरह जोखिम रहित होती हैं. क्योंकि यह संगठन सरकारी है. इसलिए इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं है..

यह भी पढ़ें : Delhi Pollution Free: अब दिल्ली होगी जाम और प्रदूषण फ्री, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

स्कीम लेने के लिए क्या है पात्रता?
दरअसल, आधारसिला पॅालिसी में उम्र की कोई समय-सीमा नहीं रखी गई है. आपको बता दें कि  8 साल की बच्ची से लेकर 55 वर्ष की महिला तक आधारसिला स्कीम से जुड़ सकती हैं. इसके अलावा पॅालिसी से जुड़ने के बाद निवेशक को मिनीमम 75 हजार रुपए का बीमा कवर भी दिया जाता है. इसके अलावा मैच्योरिटी से पहले पॅालिसीधारक की मौत हो जाती है तो पूरा लाभ नॅामिनी को दे दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा, श्रीराम से संबंधित स्थानों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

ये है 3 लाख 60 हजार मिलने का गणित
अगर कोई 55 वर्षीय महिला 15 साल के टर्म प्लान और 30,00,00 सम एश्योर्ड विकल्प को चुनती हैं. उन्हें 15 साल तक रोजाना 51 रुपये भरने होंगे. इस तरह उन्हें कुल 277141 रुपये भरने होंगे. समय पूरा होने के बाद यानि मैच्योरिटी पर यह रकम 3 लाख 60 हजार रुपए हो जाती है. यही नहीं पॅालिसी लेने वाले निवेशक को एलआईसी से कम दर पर कर्ज मिलने की संभावना भी बन जाती है..